×

क्यों दुनिया भर में हो रही जल्दी मौतें

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2171

भोपाल: 17 मई 2024। एक वैश्विक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर और उच्च बॉडी मास इंडेक्स (BMI) जैसे चयापचय संबंधी जोखिम कारक दुनिया भर में खराब स्वास्थ्य और जल्दी मौत का प्रमुख कारण बन रहे हैं।

द लैंसेट में प्रकाशित "ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज, इंजरीज एंड रिस्क फैक्टर्स स्टडी (जीबीडी) 2021" के नवीनतम निष्कर्षों में 1990 से 2021 तक 204 देशों और क्षेत्रों में 88 जोखिम कारकों के रोग बोझ और उनके संबंधित स्वास्थ्य परिणामों का व्यापक विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है।

2000 और 2021 के बीच, शोधकर्ताओं ने पाया कि:
उच्च सिस्टोलिक रक्तचाप (एसबीपी),
उच्च उपवास प्लाज्मा ग्लूकोज (एफपीजी),
उच्च बॉडी मास इंडेक्स (BMI),
उच्च एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल, और
गुर्दे की शिथिलता (Kidney dysfunction)
जैसे चयापचय संबंधी जोखिमों का अनुभव करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है।

इसके परिणामस्वरूप, वैश्विक DALYs (Disability-adjusted life years) या खराब स्वास्थ्य और प्रारंभिक मृत्यु के कारण स्वस्थ जीवन के खोए वर्षों की संख्या में 49.4% की वृद्धि हुई है।

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह वृद्धि वैश्विक स्तर पर बढ़ती आबादी और बदलती जीवनशैली के कारण हुई है।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि:
पार्टिकुलेट मैटर वायु प्रदूषण,
धूम्रपान,
जन्म के समय कम वजन, और
कम गर्भधारण
2021 में DALY के सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से थे।

अमेरिका में वाशिंगटन विश्वविद्यालय (यूडब्ल्यू) के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) में हेल्थ मेट्रिक्स साइंस के प्रोफेसर डॉ. इमैनुएला गाकिडोउ ने कहा:
"जोखिम कारक जो वर्तमान में खराब स्वास्थ्य का कारण बन रहे हैं, जैसे मोटापा और मेटाबॉलिक सिंड्रोम के अन्य घटक, परिवेशीय कण वायु प्रदूषण के संपर्क में आना और तंबाकू का उपयोग, स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने और जनसंख्या स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य नीति प्रयासों और जोखिम में कमी के संयोजन के माध्यम से संबोधित किया जाना चाहिए।"

अध्ययन में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुड़े जोखिम कारकों में भी सुधार पाया गया, जिसमें:
प्रदूषित पानी,
अस्वच्छता,
हाथ न धोना, और
ठोस ईंधन से खाना पकाने से होने वाली घरेलू वायु प्रदूषण शामिल है।
डॉ. ग्रेग रोथ, आईएचएमई में कार्डियोवस्कुलर हेल्थ मेट्रिक्स कार्यक्रम के निदेशक ने "मोटापा और चयापचय सिंड्रोम पर केंद्रित हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता" का आह्वान किया।

यह अध्ययन वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी है और नीति निर्माताओं, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और व्यक्तियों को कार्रवाई करने और खराब स्वास्थ्य और जल्दी मौतों के प्रमुख कारणों को संबोधित करने के लिए प्रेरित करता है।

Related News

Latest News

Global News