×

शार्क टैंक इंडिया एमपी स्टार्टअप्स को ऑन-द-स्पॉट फंडिंग करेगा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1172

भोपाल: 21 मई 2024। पेशेवरों, उद्यमियों के समूह ने मिलकर भारत स्टार्टअप इंडिया का गठन किया। मध्य प्रदेश में 3,898 पंजीकृत स्टार्टअप हैं, जिनमें से 1,801 महिला नेतृत्व वाले हैं।

भारत स्टार्टअप एलायंस (बीएसए) इस साल जून-जुलाई से मध्य प्रदेश में स्थित स्टार्टअप्स के लिए ऑन-द-स्पॉट फंडिंग की व्यवस्था करने के लिए टीवी शो शार्क टैंक इंडिया की तर्ज पर लाइव इवेंट की एक श्रृंखला आयोजित करने जा रहा है।

निवेशकों की बैठक इसका हिस्सा होगी। बीएसए राज्य के स्टार्टअप्स को फंडिंग प्रदान करने और बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के युवा पेशेवरों और उद्यमियों का एक समूह है। इसने इस साल फरवरी में एक कार्यक्रम आयोजित किया था और इसके बाद ऑन-द-स्पॉट फंडिंग कार्यक्रम से पहले वेंचर कैपिटलिस्ट (वीसी) और एंजेल इन्वेस्टर्स की एक बैठक आयोजित की जाएगी।

?इस पहल का उद्देश्य आशाजनक स्टार्टअप के लिए पूंजी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करके राज्य की उद्यमशीलता क्षमता को अनलॉक करना है। हमने निवेशक भागीदारी के माध्यम से एक वर्ष के भीतर 50 करोड़ रुपये वितरित करने का लक्ष्य रखा है, ?ग्वालियर के एक उद्यमी सुनील शर्मा ने कहा, जो बीएसए के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।

मध्य प्रदेश में 3,898 पंजीकृत स्टार्टअप हैं, जिनमें से 1,801 महिला नेतृत्व वाले हैं। "दुर्भाग्य से, मध्य प्रदेश के स्टार्टअप को राज्य से फंडिंग नहीं मिलती है और उन्हें बेंगलुरु, मुंबई आदि के निवेशकों और वीसी पर निर्भर रहना पड़ता है।" शर्मा ने कहा, स्टार्टअप के लिए फंडिंग प्रमुख मुद्दा है।

समूह की योजना शार्क टैंक इंडिया की तर्ज पर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित करने की है। फर्क सिर्फ इतना होगा कि इवेंट लाइव होंगे। शर्मा ने कहा, "स्टार्टअप प्रमोटर अपने विचार पेश करेंगे और निवेशक उनके लिए मौके पर ही फंडिंग करेंगे।"

संस्थापक सदस्य ने कहा कि उनका उद्देश्य स्टार्टअप के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाना और मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के 10 शहरों में ऑन-द-स्पॉट फंडिंग कार्यक्रम आयोजित करके 2-3 बिलियन डॉलर के स्टार्टअप के उद्भव और विकास को बढ़ावा देना है। बीएसए एक सहक्रियात्मक नेटवर्क बनाने के लिए स्टार्टअप, उद्यम पूंजीपतियों, एंजेल निवेशकों, उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों और सरकार को एक साथ लाएगा।

Related News

Latest News

Global News