×

अमीरात की उड़ान ने भारतीय वित्तीय केंद्र मुंबई में दर्जनों राजहंसो को मारा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1302

भोपाल: पश्चिमी भारत की राजधानी महाराष्ट्र, गुलाबी पक्षियों flamingos की एक बड़ी आबादी के लिए जाना जाता है

21 मई 2024। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार रात करीब 36 राजहंस flamingos के शव पाए गए। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, कथित तौर पर एमिरेट्स की उड़ान के उतरने से कुछ क्षण पहले पक्षियों को मार दिया गया था।

मृत पक्षी मुंबई के घाटकोपर इलाके में हवाई अड्डे के करीब पाए गए। ट्रैकिंग वेबसाइट Flightradar24 ने दिखाया कि टक्कर के दौरान विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और दुबई के लिए इसकी वापसी उड़ान रद्द कर दी गई।

आसपास के निवासियों ने शुरू में एक बड़े क्षेत्र में बिखरे हुए पंखों, चोंच और पंजों के टूटे हुए टुकड़े देखे, जिसके बाद उन्होंने वन अधिकारियों को सतर्क कर दिया। स्थानीय अधिकारियों ने यह पता लगाने के लिए एक खोज अभियान शुरू किया है कि क्या दुर्घटना में और राजहंस मारे गए हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा उद्धृत एक स्थानीय पर्यावरणविद् डी. स्टालिन के अनुसार, क्षेत्र में बनाई गई नई बिजली लाइनों ने पक्षियों को भ्रमित कर दिया था, जिससे दुर्घटना हुई।

एनडीटीवी के मुताबिक, रेसकिंक एसोसिएशन फॉर वाइल्डलाइफ वेलफेयर (RAWW) के संस्थापक पवन शर्मा ने कहा कि उनकी मौत का सही कारण निर्धारित करने के लिए शवों को शव परीक्षण के लिए भेजा गया है। RAWW एक स्थानीय गैर-सरकारी संगठन है जो मानव-वन्यजीव संघर्षों को हल करने और शहरी वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।



राजहंस भारत भर में कई स्थानों पर पाए जाते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में। मुंबई में, बड़ी संख्या में पक्षी सेवरी मडफ्लैट्स, एक आर्द्रभूमि क्षेत्र में रहते हैं। शहर के बाहरी इलाके में ठाणे क्रीक फ्लेमिंगो अभयारण्य और पुणे शहर से लगभग 100 किमी दूर भिगवान, महाराष्ट्र राज्य में अन्य स्थान हैं जहां ये विदेशी पक्षी बहुतायत में पाए जाते हैं।

भारत में अफ्रीका के बाहर छोटे राजहंस की सबसे बड़ी आबादी है, ज्यादातर पश्चिमी राज्य गुजरात के नमक रेगिस्तान में।

Related News

Latest News

Global News