×

मस्क ने चीन पर अमेरिकी टैरिफ की आलोचना की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2268

भोपाल: टेस्ला बॉस के अनुसार, चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगाए गए शुल्क कार बाजार को विकृत करते हैं

25 मई 2024। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने चीन से आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों पर अमेरिकी सरकार के नए घोषित टैरिफ को अच्छा नहीं"बताया है।

वाशिंगटन ने इस महीने की शुरुआत में चीनी सामानों पर भारी शुल्क लगाया, जिससे ईवी पर शुल्क चार गुना बढ़कर 100% से अधिक हो गया। अधिकारियों के अनुसार, नए उपायों से आयातित चीनी सामानों में 18 अरब डॉलर का असर पड़ेगा।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने गुरुवार को पेरिस में विवा टेक्नोलॉजी सम्मेलन में कहा, "जो चीजें विनिमय की स्वतंत्रता को बाधित करती हैं या बाजार को विकृत करती हैं, वे अच्छी नहीं हैं।

उन्होंने कहा, "न तो टेस्ला और न ही मैंने इन टैरिफ के लिए कहा था, वास्तव में, जब इनकी घोषणा की गई तो मुझे आश्चर्य हुआ," उन्होंने कहा, "टेस्ला चीन के बाजार में बिना किसी टैरिफ और बिना किसी सम्मानजनक समर्थन के साथ काफी अच्छी प्रतिस्पर्धा करता है।"

मस्क की टिप्पणी चीन के साथ अमेरिकी व्यापार बाधाओं पर उनके पिछले रुख से यू-टर्न के रूप में आई है।

टेस्ला बॉस ने जनवरी में कहा था कि व्यापार शुल्क की आवश्यकता है अन्यथा चीन "दुनिया की अधिकांश अन्य कार कंपनियों को नष्ट कर देगा।"

हालाँकि टेस्ला का प्रदर्शन चीनी उत्पादकों से प्रतिस्पर्धा से प्रभावित हुआ है, लेकिन पिछले महीने टेस्ला ने पहली तिमाही की बिक्री के आधार पर अपने प्रतिद्वंद्वी BYD से दुनिया में सबसे बड़े EV निर्माता के रूप में अपना स्थान पुनः प्राप्त कर लिया।

अमेरिकी अधिकारियों ने देश के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध कड़े करते हुए बार-बार चीन को अमेरिका का शीर्ष प्रतिस्पर्धी करार दिया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत चीनी सामानों पर टैरिफ में काफी बढ़ोतरी की गई थी, जिन्होंने 2018 में शुरू हुए जैसे को तैसा व्यापार युद्ध में पहला वॉली लॉन्च किया था। उनके उत्तराधिकारी जो बिडेन के तहत भी इसी तरह का शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण जारी रहा है, जिन्होंने कई नीतियां अपनाई हैं चीनी अर्थव्यवस्था पर लक्षित।

बीजिंग ने चेतावनी दी है कि ऐसे उपाय निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के सिद्धांतों का उल्लंघन करते हैं और विश्व व्यापार की स्थिरता को नुकसान पहुंचाते हैं।

इस हफ्ते, एक चीनी व्यापार समूह ने कहा कि बीजिंग चीनी निर्मित ईवी के खिलाफ अमेरिका और यूरोपीय संघ के व्यापार कार्यों का मुकाबला करने के लिए कुछ कार आयात पर टैरिफ बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

Related News

Latest News

Global News