×

सीधी में लड़कियों से दुष्कर्म के बाद आवाज बदलने वाले ऐप्स के संबंध में साइबर सेल ने एडवाइजरी जारी की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 738

भोपाल: एडवाइजरी में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति की मूल आवाज को बदलने की सुविधा से लैस ऐसे कई एप्लिकेशन प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर पर उपलब्ध हैं।

26 मई 2024। सीधी में एप्लिकेशन के जरिए अपनी आवाज बदलने और सात कॉलेज लड़कियों को बलात्कार के लिए सुनसान स्थान पर बुलाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद, राज्य साइबर सेल ने इस संबंध में सलाह जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति की मूल आवाज को बदलने की सुविधा से लैस ऐसे कई एप्लिकेशन प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर पर उपलब्ध हैं।

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि धोखेबाज महिलाओं, बच्चों का रूप धारण कर रहे हैं और उनके साथ गंभीर अपराध करने के लिए लोगों को निशाना बना रहे हैं। इसमें कहा गया है कि कुछ मामलों में लक्षित व्यक्तियों से पैसे की भी मांग की जाती है। एमपी राज्य साइबर सेल ने कई सावधानियां सूचीबद्ध की हैं, जिनका लोगों को धोखाधड़ी से बचने के लिए पालन करना चाहिए।

इनमें अज्ञात नंबरों से प्राप्त कॉलों पर विश्वास न करना भी शामिल है, जो सरकारी योजनाओं के तहत लाभ प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अगर कॉल करने वाला किसी सुनसान जगह पर आने के लिए कहे तो वहां जाने से बचें या किसी को साथ ले जाएं। इसने आगे सलाह दी कि यदि ऐसी कॉल आती हैं, तो इसे परिवार के सदस्यों और दोस्तों के संज्ञान में लाया जाना चाहिए। इसमें सुझाव दिया गया है कि यदि कोई परिचित आपको किसी अज्ञात नंबर से कॉल करता है, तो उसकी पहचान सत्यापित करने के लिए उसके वास्तविक नंबर पर कॉल करें।

Related News

Latest News

Global News