×

मध्यप्रदेश: 30% से कम परिणाम लाने वाले अतिथि शिक्षकों को हटाएगा शिक्षा विभाग

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 444

भोपाल: नई गाइडलाइन में 30% से अधिक परिणाम अनिवार्य, विरोध जता रहा कर्मचारी संगठन

28 मई 2024। मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षकों के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके तहत 30% से कम परिणाम लाने वाले शिक्षकों को हटा दिया जाएगा। यह शर्त आचार संहिता हटने के बाद शुरू होने वाली अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर लागू होगी।

विभाग के अनुसार, अतिथि शिक्षकों को स्कूल में रखने के लिए पिछले साल विषय और कक्षा में उनके छात्रों के परिणामों का मूल्यांकन किया जाएगा। यदि परिणाम 30% से कम हैं, तो उन्हें किसी भी स्कूल में अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा।

इस नई शर्त का कर्मचारी संगठनों ने विरोध किया है। उनका तर्क है कि यह शर्त अनुचित है और इससे कई योग्य शिक्षक अपनी नौकरी गंवा सकते हैं। संगठनों ने विभाग से इस शर्त को वापस लेने की मांग की है।

विभाग का तर्क:
शिक्षा विभाग का कहना है कि यह नई शर्त शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए आवश्यक है। विभाग का मानना ​​है कि कम परिणाम वाले शिक्षक छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान नहीं कर पाते हैं।

अतिथि शिक्षकों की प्रतिक्रिया:
अतिथि शिक्षकों ने विभाग की इस नई शर्त को लेकर चिंता व्यक्त की है। उनका कहना है कि यह शर्त उनके लिए बहुत कठिन है और इससे कई शिक्षकों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ सकती है। शिक्षकों ने विभाग से अनुरोध किया है कि इस शर्त पर पुनर्विचार किया जाए।

यह देखा जाना बाकी है कि क्या विभाग इस शर्त को वापस लेता है या नहीं।

Related News

Latest News

Global News