×

मध्य प्रदेश: स्कूल शिक्षा विभाग ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सिद्धि चैटबॉट लॉन्च किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 392

भोपाल: 30 मई 2024। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक नया कदम उठाया है। विभाग ने छात्रों के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आधारित चैटबॉट "स्वयं सिद्धि" लॉन्च किया है। यह कार्यक्रम कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को साप्ताहिक अभ्यास प्रश्न प्रदान करके उनकी मदद करेगा।

स्वयं सिद्धि एक ऐप की तरह काम करता है, जिससे छात्रों के लिए इसका इस्तेमाल करना आसान हो जाता है। यह चैटबॉट हर शनिवार को विभिन्न विषयों के अभ्यास प्रश्न छात्रों को भेजेगा। ये अभ्यास सवाल पूरे हफ्ते एक समर्पित वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे, जिससे छात्र अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें हल कर सकेंगे।

अभ्यास कराने के अलावा, स्वयं सिद्धि एक समग्र शिक्षण अनुभव प्रदान करता है। अभ्यास पूरा करने के बाद, छात्रों को उत्तर मिल जाएंगे। किसी भी गलत उत्तर वाले प्रश्न के लिए, चैटबॉट छात्रों को सहायक वीडियो प्रदान करेगा, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वे अवधारणाओं को प्रभावी ढंग से समझ सकें।

स्कूल शिक्षा विभाग की यह पहल मध्य प्रदेश में छात्रों के लिए सीखने के परिणामों को सुधारने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। स्वयं सिद्धि गर्मी की छुट्टियों और पूरे शैक्षणिक वर्ष के दौरान छात्रों के लिए एक मूल्यवान संसाधन बनने की क्षमता रखता है।

Related News

Latest News

Global News