×

भारत ने ब्रिटेन से 1 लाख किलो सोना वापस लाया: ऐतिहासिक उपलब्धि!

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: नई दिल्ली                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 996

नई दिल्ली: नई दिल्ली, 1 जून 2024: एक ऐतिहासिक घटना में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने ब्रिटेन से 100 टन सोना, यानी 1 लाख किलो सोना वापस लाया है। यह 1991 में भारत द्वारा 47 टन सोना गिरवी रखने के बाद पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में सोना वापस लाया गया है।

यह सोना भारत का अपना था जिसे 1947 में स्वतंत्रता के बाद ब्रिटेन में जमा किया गया था। 2023 में, भारत सरकार ने सोने को वापस लाने का फैसला किया और RBI ने ब्रिटिश बैंकों के साथ एक समझौता किया।

सोना 27 मई को भारत पहुंचा और इसे RBI की तिजोरियों में सुरक्षित रखा गया है। इस कदम को भारत की वित्तीय स्थिति मजबूत करने और देश की विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि के रूप में देखा जा रहा है।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के कुछ महत्वपूर्ण पहलू: वित्तीय मजबूती: यह सोना भारत की विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाएगा और देश की वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगा।
आर्थिक संप्रभुता: यह कदम भारत की आर्थिक संप्रभुता को दर्शाता है और यह दर्शाता है कि देश अब अपने विदेशी मुद्रा भंडार का प्रबंधन करने में सक्षम है।
ऐतिहासिक महत्व: यह 1947 में स्वतंत्रता के बाद पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में सोना वापस लाया गया है, और यह भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना है।
यह उपलब्धि भारत सरकार और RBI के लिए एक बड़ी सफलता है। यह दर्शाता है कि भारत अब एक मजबूत और आत्मनिर्भर राष्ट्र है।

- दीपक शर्मा

Related News

Latest News

Global News