×

लोकसभा चुनाव मध्य प्रदेश एग्जिट पोल 2024: 28 सीटों के साथ, भाजपा 2019 की तरह फिर से भारत का दिल जीतने के लिए तैयार

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1380

भोपाल: ये महज अनुमान हैं, भाजपा और कांग्रेस दोनों ही सीटों में बढ़ोतरी का दावा कर रहे हैं।

1 जून 2024। शनिवार को शाम 6:30 बजे बहुप्रतीक्षित एग्जिट पोल जारी किए गए, लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के तुरंत बाद। अधिकांश मतदान एजेंसियों ने सत्तारूढ़ भाजपा+ के लिए भारी जीत की भविष्यवाणी की, जिससे उन्हें 543 सीटों वाली विधानसभा में 367 सीटें मिलीं।

कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन इंडिया ब्लॉक के लिए एग्जिट पोल में 140 सीटें और अन्य के लिए 36 सीटें दिखाई गई हैं।

इसी तरह, एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनावों की पुनरावृत्ति का संकेत दिया गया है, जिसमें भाजपा को 28 सीटें और विपक्षी कांग्रेस को केवल एक सीट दी गई है।

फ्री प्रेस जर्नल ने सभी प्रमुख एग्जिट पोल के पोल की गणना की ताकि राजनीतिक दलों को मिलने वाली सीटों की औसत संख्या का पता लगाया जा सके।





प्रमुख एग्जिट पोल इस प्रकार हैं:

1. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार सीटों का अनुमान

बीजेपी: 28-29

कांग्रेस 0-1

2. न्यूज24-चाणक्य एग्जिट पोल के परिणाम

बीजेपी: 29

कांग्रेस: ​​0

3. न्यूज18-एबीपी-सी-वोटर एग्जिट पोल के परिणाम

बीजेपी: 26-28

कांग्रेस: ​​1-3

अस्वीकरण: ये केवल पूर्वानुमान हैं जो पोलिंग एजेंसियां ​​जमीनी काम और जनता की भावना के आधार पर गणना करती हैं। अंतिम परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

भारतीय राजनीति के दोनों बड़े खिलाड़ी- सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी गठबंधन आम चुनावों में शानदार जीत का दावा कर रहे हैं।

2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को 300 से ज़्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था

इंडिया टुडे (एक्सिस माई इंडिया), टाइम्स नाउ (सीएनएक्स), चाणक्य, रिपब्लिक (मैट्रिज़) और एबीपी-सी वोटर जैसे सभी प्रमुख एग्ज़िट पोल ने सत्तारूढ़ भाजपा को 300 से ज़्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया था। हालाँकि ज़्यादातर पोलिंग एजेंसियों ने भाजपा और एनडीए के लिए सटीक आँकड़े दिखाए, लेकिन सिर्फ़ चाणक्य ही कांग्रेस के लिए शर्मनाक 50 का अनुमान लगा पाए, जिसे मुख्य विपक्षी पार्टी माना जाता था।



2019 के नतीजों में भाजपा को 303, एनडीए को 348 और कांग्रेस को 52 सीटें मिलीं।

इसी तरह, मध्य प्रदेश में पोलिंग एजेंसियों ने सत्तारूढ़ भाजपा को 25 से 27 सीटें और कांग्रेस को सिर्फ़ दो सीटें मिलने का सुझाव दिया था। अंतिम परिणाम में, भाजपा को 28 सीटें मिलीं, और सिर्फ़ छिंदवाड़ा में पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ को जीत मिली।

Related News

Latest News

Global News