×

इटली की राष्ट्रपति जॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी, अमेरिका ने भी दी प्रतिक्रिया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 940

भोपाल: 5 जून 2024। भारत के चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें हासिल की हैं, कांग्रेस पार्टी ने 99 सीटें जीती हैं, समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें हासिल की हैं, और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस 29 सीटों पर विजयी हुई है।

लोकसभा चुनाव में वोटों की गिनती समाप्त हो गई है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी 240 सीटों पर जीत हासिल करते हुए सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।

ऐसा लगता है कि पीएम मोदी प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के लिए तैयार हैं। इस बीच, इटली की राष्ट्रपति जॉर्जिया मेलोनी ने परिणाम लगभग घोषित होने के बाद पीएम मोदी को बधाई दी।

ऐसा लगता है कि पीएम मोदी प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के लिए तैयार हैं।

इस बीच, इटली की राष्ट्रपति जॉर्जिया मेलोनी ने परिणाम लगभग घोषित होने के बाद पीएम मोदी को बधाई दी।

मेलोनी ने एक्स को लिखा, "नरेंद्र मोदी को नई चुनावी जीत पर बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे पूरा विश्वास है कि हम इटली और भारत को जोड़ने वाली दोस्ती को मजबूत करने और हमारे राष्ट्रों और हमारे लोगों की भलाई के लिए हमें जोड़ने वाले विभिन्न मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

मेलोनी उन कुछ विश्व नेताओं में से एक हैं जिन्होंने एनडीए को मामूली बहुमत मिलने के बाद पीएम मोदी को बधाई दी।




भारतीय आम चुनावों पर अमेरिका की प्रतिक्रिया

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "चुनाव के नतीजे अभी तय नहीं हुए हैं। इसलिए हम कोई भी निश्चित टिप्पणी देने से पहले उन चुनाव परिणामों के अंतिम रूप से आने का इंतज़ार करेंगे। मैं चुनावों में जीतने वालों और हारने वालों पर भी टिप्पणी नहीं करने जा रहा हूँ, जैसा कि दुनिया भर में हमारे मामले में होता है, हमारे लिए जो महत्वपूर्ण है और जो हमने पिछले छह हफ़्तों में देखा है, वह इतिहास में लोकतंत्र का सबसे बड़ा प्रयोग है, क्योंकि भारतीय लोग मतदान करने आए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से, हम भारत सरकार और वहाँ के मतदाताओं को इस तरह के विशाल चुनावी उपक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने और उसमें भाग लेने के लिए बधाई देना चाहते हैं। हम अंतिम परिणाम देखने के लिए उत्सुक हैं..."



भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें हासिल की हैं, कांग्रेस पार्टी ने 99 सीटें जीती हैं, समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें हासिल की हैं, और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस 29 सीटों पर विजयी हुई है।

Related News

Latest News

Global News