×

टेक दिग्गज मलेशिया की ओर: गूगल ने किया अरबों का निवेश, बदलेगा दक्षिण पूर्व एशिया का डिजिटल भविष्य

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3515

भोपाल: मलेशिया 10 जून 2024। टेक दिग्गज गूगल ने दक्षिण पूर्व एशिया में डिजिटल क्रांति लाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने मलेशिया में 2 अरब अमेरिकी डॉलर का भारी निवेश करने की घोषणा की है। यह निवेश न केवल इस क्षेत्र के लिए बल्कि पूरे एशिया के लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकता है।

निवेश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मलेशिया में गूगल के पहले डेटा सेंटर के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह डेटा सेंटर न केवल गूगल की सेवाओं जैसे Google Search और Google Maps को तेज गति प्रदान करेगा बल्कि मलेशियाई कंपनियों, स्टार्टअप्स और सरकारी संगठनों को भी गूगल क्लाउड सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा। गूगल क्लाउड सेवाएं उच्च प्रदर्शन, कम विलंबता (latency) और उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ आती हैं, जो व्यवसायों को अपने डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने और उसका विश्लेषण करने में सक्षम बनाएगी। इससे मलेशिया में नवाचार को बढ़ावा मिलेगा और देश को एक प्रमुख डिजिटल हब के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि गूगल के इस निवेश से 2030 तक मलेशिया में 26,500 से अधिक नए रोजगार पैदा होंगे। इन नौकरियों में डेटा सेंटर विशेषज्ञों से लेकर क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्ट और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स तक शामिल होंगे। इससे न केवल मलेशिया की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा बल्कि देश के युवाओं को भी बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

हीरे और हथकंडे: डे बीयर्स की अगली चाल ने उद्योग को बना रखा है सस्पेंस में
एंटवर्प, बेल्जियम - हवा में बेचैनी तभी है जब वैश्विक हीरा उद्योग डे बीयर्स की अगली रणनीतिक चाल पर टिका हुआ है। हीरा बाजार पर अपने प्रभाव के लिए प्रसिद्ध उद्योग जगत का यह अग्रणी, संभावित साझेदारी के बारे में चुप्पी साधे हुए है। विश्लेषकों का सुझाव है कि डे बीयर्स स्थापित खिलाड़ियों के साथ सहयोग कर सकता है या अफ्रीका में उभरते हीरा उत्पादकों के साथ गठबंधन कर सकता है, जिससे अटकलें तेज हो गई हैं। यह कदम वैश्विक हीरा (youkyū chain - supply chain) को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है, संभावित रूप से कीमतों को बदल सकता है और उपभोक्ता रुझानों को प्रभावित कर सकता है। विशेषज्ञ यह देखने के लिए बारीकी से निगरानी कर रहे हैं कि क्या डे बीयर्स परंपरा को प्राथमिकता देता है या किसी नई साझेदारी के साथ बाजार को बाधित करना चाहता है।

Related News

Latest News

Global News