×

मध्य प्रदेश में NEET PG 2024: छात्रों को 'पैसे के बदले सीट' का झांसा, कई हुए ठगी का शिकार

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: जबलपुर                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 758

जबलपुर: 14 जून 2024। NEET PG परीक्षा 2024 नजदीक आते ही, मध्य प्रदेश में साइबर अपराधियों ने छात्रों को ठगने का नया तरीका अपनाया है। ये अपराधी छात्रों को फोन कॉल करके 'पैसे के बदले NEET PG सीट' दिलाने का झांसा दे रहे हैं। इस जालसाजी का शिकार कई छात्र बन चुके हैं, जिन्होंने लाखों रुपये गंवा दिए हैं।

छात्रों का डेटा चुराकर ठगी:
साइबर अपराधियों ने NEET PG रजिस्ट्रेशन फॉर्म से छात्रों का डेटा चुरा लिया है। इस डेटा में उनके मोबाइल नंबर, वैकल्पिक संपर्क नंबर और यहां तक ​​कि उनका NEET PG रोल नंबर भी शामिल है। इस जानकारी का इस्तेमाल करके, ये अपराधी छात्रों को व्यक्तिगत रूप से कॉल करते हैं और उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि वे उन्हें NEET PG में प्रवेश दिला सकते हैं।

जालसाजों ने कैसे बनाया शिकार?
NEET PG में प्रवेश पाने के लिए NEET परीक्षा पास करना अनिवार्य होने के कारण, कई छात्र इस झांसे में आ गए। जालसाज़ छात्रों को यह कहते हैं कि उनके पास NEET PG परीक्षा के पेपर और उत्तर हैं, और वे उन्हें पैसे के बदले ये दे सकते हैं।

पीड़ितों की शिकायतें:
जबलपुर पुलिस को 3 पीड़ित छात्रों ने शिकायत दर्ज कराई है। इन छात्रों ने बताया कि जालसाजों ने उनसे क्रमश: 50 हजार, 30 हजार और 25 हजार रुपये ट्रांसफर करवा लिए थे। पैसे भेजने के बाद, जालसाज़ों ने उनका संपर्क बंद कर दिया।

पुलिस ने किया आग्रह:
इस मामले को लेकर एडिशनल एसपी सूर्यकांत शर्मा ने छात्रों को सचेत करते हुए कहा है कि वे ऐसे किसी भी कॉल या संदेश पर विश्वास न करें जो NEET PG में प्रवेश का वादा करता हो। उन्होंने छात्रों को सलाह दी है कि यदि वे किसी भी तरह के धोखाधड़ी का शिकार होते हैं, तो वे तुरंत पुलिस या साइबर सेल से संपर्क करें।

यह घटना NEET PG 2024 परीक्षा की सुरक्षा पर गंभीर सवाल उठाती है। छात्रों को सावधान रहना चाहिए और किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी जानकारी या पैसे नहीं देने चाहिए।

यहां कुछ सावधानियां दी गई हैं जो छात्रों को NEET PG 2024 से संबंधित धोखाधड़ी से बचने में मदद कर सकती हैं:
किसी भी अज्ञात व्यक्ति से फोन कॉल या संदेशों पर विश्वास न करें जो NEET PG में प्रवेश का वादा करता हो।
NEET PG से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट या एमसीआई की वेबसाइट देखें।
किसी भी व्यक्ति को अपनी NEET PG रजिस्ट्रेशन संख्या, रोल नंबर या अन्य गोपनीय जानकारी न दें।
यदि आपको कोई संदेहास्पद कॉल या संदेश आता है, तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस या साइबर सेल को दें।

Related News

Latest News

Global News