×

एप्पल पर महिला कर्मचारियों ने वेतन भेदभाव का मुकदमा दायर किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: सैन फ्रांसिस्को                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 769

सैन फ्रांसिस्को: 15 जून 2024। दो महिला कर्मचारियों ने गुरुवार को Apple पर मुकदमा दायर कर आरोप लगाया कि कंपनी उन्हें पुरुषों के समान काम के लिए कम वेतन देती है। यह मुकदमा 12,000 से अधिक वर्तमान और पूर्व महिला कर्मचारियों की ओर से दायर किया गया है, जो iPhone निर्माता में इंजीनियरिंग, मार्केटिंग और AppleCare डिवीजनों में काम करती हैं।

आरोप क्या हैं?
वेतन भेदभाव: शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि Apple महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम शुरुआती वेतन, कम वेतन वृद्धि और कम बोनस देता है।
भेदभावपूर्ण प्रदर्शन मूल्यांकन: महिलाओं का यह भी दावा है कि प्रदर्शन मूल्यांकन प्रणाली पुरुषों के पक्ष में पक्षपाती है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें पदोन्नति और पुरस्कार मिलने की संभावना कम होती है।
वेतन अपेक्षाओं का इस्तेमाल: मुकदमे में कहा गया है कि Apple वेतन निर्धारित करने के लिए "वेतन अपेक्षाओं" का उपयोग करता है, जो महिलाओं को कम वेतन स्वीकार करने के लिए प्रेरित करता है।
कर्मचारियों का कहना क्या है?

मुख्य वादी, जस्टिना जोंग, जो एक ग्राहक और तकनीकी प्रशिक्षण प्रशिक्षक हैं, ने कहा कि उन्हें पता चला कि उनके पुरुष सहकर्मी को उनसे $10,000 अधिक वेतन दिया जा रहा था, भले ही वे समान काम करते थे। उन्होंने कहा, "इस रहस्योद्घाटन ने मुझे बहुत बुरा महसूस कराया।"

दूसरी वादी, अमीना सालगाडो, जो 2012 से Apple में काम कर रही हैं, ने भी कंपनी में वेतन अंतर के बारे में चिंता जताई थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने बार-बार इस मुद्दे को उठाया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Apple का क्या कहना है?
Apple ने इन आरोपों को गलत बताया है और कहा है कि वह 2017 से "लिंग वेतन समानता बनाए रखता है।" कंपनी ने यह भी कहा कि वे हर साल वेतन में असमानता के लिए जांच करती है और "जहां आवश्यक हो, समायोजन" करती है।

यह मुकदमा Apple के लिए एक बड़ी कानूनी चुनौती है और इसका कंपनी की प्रतिष्ठा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

Related News

Latest News

Global News