×

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024-25 में कर सकती हैं टैक्स छूट का बड़ा ऐलान: रिपोर्ट

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1990

भोपाल: 22 जून 2024। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी बजट 2024-25 में टैक्स छूट को लेकर एक बड़ा ऐलान कर सकती हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बार के बजट में इनकम टैक्स छूट की घोषणा की जा सकती है, जिससे 5 लाख से 15 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले व्यक्तियों को बड़ा लाभ मिलेगा। वर्तमान में, इस आय वर्ग के लोग 5 से 20 प्रतिशत की टैक्स दरों का सामना कर रहे हैं।

पर्सनल टैक्सपेयर्स के लिए यह राहतभरी खबर हो सकती है। हाल के वर्षों में पर्सनल टैक्स कलेक्शन में बढ़ोतरी देखी गई है, जो वास्तव में कॉर्पोरेट इनकम से मिले टैक्स कलेक्शन से अधिक हो गया है। वित्त वर्ष 2023-24 में नेट कॉर्पोरेट टैक्स कलेक्शन 9.11 लाख करोड़ रुपये था, जबकि नेट पर्सनल टैक्स कलेक्शन 10.44 लाख करोड़ रुपये था। इसी तरह 2022-23 में, कॉर्पोरेट टैक्स कलेक्शन 8,25,834 करोड़ रुपये और पर्सनल टैक्स कलेक्शन 8,33,307 करोड़ रुपये था। ऐसे में उम्मीद है कि पर्सनल टैक्सपेयर्स के लिए भी छूट का ऐलान किया जा सकता है।

अगर यह ऐलान किया जाता है, तो यह मध्यमवर्गीय करदाताओं के लिए एक बड़ी राहत होगी, जो लंबे समय से टैक्स दरों में कमी की मांग कर रहे हैं। सरकार का यह कदम आगामी चुनावों से पहले मध्यमवर्गीय वोटरों को साधने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण रणनीति माना जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम भारतीय अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया जा सकता है। इससे लोगों की खर्च योग्य आय में वृद्धि होगी, जिससे बाजार में मांग बढ़ेगी और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आ सकती है।

वित्त मंत्रालय ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अगर इस तरह की घोषणा होती है, तो यह भारतीय कर प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा। वित्त मंत्री सीतारमण बजट 2024-25 को 1 फरवरी, 2024 को संसद में पेश करेंगी। सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि इस बार बजट में कौन-कौन से नए सुधार और रियायतें पेश की जाएंगी।

Related News

Latest News

Global News