×

एनवीडिया बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1336

भोपाल: 23 जून 2024। कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की दिग्गज कंपनी एनवीडिया ने मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी का खिताब हासिल किया। अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चिपमेकर का बाजार मूल्यांकन $3.33 ट्रिलियन से अधिक हो गया, जबकि माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण $3.32 ट्रिलियन रह गया। दो हफ्ते पहले, एनवीडिया ने एप्पल को दूसरे स्थान से हटा दिया था।

एनवीडिया के शेयर मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 3.5% बढ़कर $135.58 प्रति शेयर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। इसके विपरीत, सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 0.45% की गिरावट आई।

एनवीडिया और माइक्रोसॉफ्ट दोनों ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बूम में प्रमुख खिलाड़ी हैं। एनवीडिया AI चिप्स और एकीकृत सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी आपूर्तिकर्ता है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट चैटजीपीटी के निर्माता ओपनएआई में सबसे बड़ा निवेशक है।

मंगलवार को एप्पल के शेयरों में 1.1% की गिरावट आई, जिससे आईफोन निर्माता का बाजार पूंजीकरण भी घटा।

एनवीडिया ने इस महीने की शुरुआत में दस-के-लिए-एक स्टॉक विभाजन पूरा किया, जिससे इसके शेयर छोटे निवेशकों के लिए अधिक किफायती हो गए। एक साल पहले कंपनी ने $1 ट्रिलियन का बाजार पूंजीकरण हासिल किया था, और 5 जून को $3 ट्रिलियन तक पहुंच गया, जो AI में उछाल से प्रेरित रिकॉर्ड वृद्धि है। कई निवेशकों का मानना है कि कंपनी की मूल्य वृद्धि जारी रहेगी।

1993 में स्थापित एनवीडिया ने मूल रूप से कंप्यूटर गेमिंग के लिए ग्राफिक्स कार्ड डिज़ाइन किए थे। बाद में इसने मशीन लर्निंग के लिए अपने चिप्स में सुविधाएँ जोड़ीं, जिससे इसका बाज़ार हिस्सा बढ़ गया। हाल के वर्षों में AI तकनीक में बढ़ते निवेश ने कंपनी के लिए विस्फोटक वृद्धि का कारण बना है।

Related News

Latest News

Global News