×

मध्य प्रदेश में उद्योग लगाएगा जोर: मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया 2025 को "उद्योग वर्ष" घोषित

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 800

भोपाल: 24 जून 2024। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए एक रोडमैप तैयार किया है। सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में डॉ. यादव ने धार जिले में पीएम मेगा टेक्सटाइल पार्क परियोजना पर तेजी से काम करने पर जोर दिया। इस 500 करोड़ रुपये की परियोजना का लक्ष्य 25,000 से अधिक लोगों को रोजगार देना है और संबंधित एजेंसियों को प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

2025 घोषित किया गया "उद्योग वर्ष"

एक महत्वपूर्ण घोषणा में, डॉ. यादव ने 2025 को मध्य प्रदेश के लिए "उद्योग वर्ष" घोषित किया। यह पहल राज्य सरकार की औद्योगिक विस्तार के माध्यम से रोजगार सृजन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। जनवरी 2025 में एक बड़ा निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, साथ ही पूरे राज्य में क्षेत्रीय औद्योगिक सम्मेलन भी होंगे। इसके अतिरिक्त, डॉ. यादव नए निवेश को आकर्षित करने के लिए प्रमुख भारतीय शहरों में प्रमुख उद्योगपतियों के साथ व्यक्तिगत रूप से बैठकें करेंगे।

विविध क्षेत्रों पर फोकस

बैठक में राज्य के औद्योगिक आधार में विविधता लाने वाली कई मौजूदा और आगामी परियोजनाओं पर प्रकाश डाला गया। इनमें शामिल हैं:

उज्जैन के विक्रमपुरी औद्योगिक क्षेत्र में 100 करोड़ रुपये का मेडिकल डिवाइस पार्क।
इंदौर में 20,000 करोड़ रुपये की लागत वाला मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क।
पीथमपुर और रतलाम में कुल 35,000 करोड़ रुपये का निवेश, जिससे 1 लाख से अधिक नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।
वृद्धाश्रमों और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना।
राज्य के भीतर प्रतिभा को बनाए रखने के लिए आईटी क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करना।
हस्तशिल्प और धार्मिक वस्त्र निर्माण जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में अवसरों की तलाश।
बैठक में शामिल हुए शीर्ष अधिकारी

इस उच्च-स्तरीय बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा, प्रमुख सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए ये निर्णायक कदम एक मजबूत और रोजगार पैदा करने वाले औद्योगिक परिदृश्य के निर्माण की दिशा में एक सक्रिय दृष्टिकोण का संकेत देते हैं।

Related News

Latest News

Global News