×

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: पाकिस्तान को हराकर भारत बना चैंपियन

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: मलेशिया                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 23395

मलेशिया: अक्टूबर 30, 2016, भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया है।



मलेशिया में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत विजेता बन गया है। फाइनल मे भारत ने शुरू से ही बढ़िया खेल का नजारा दिखाया। रुपिंदर पाल सिंह ने 18 वें मिनट में पहला और अफनान यूसुफ ने 23 वें मिनट में दूसरा गोल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी। पाकिस्तान की ओर से अलीम बिलाल ने 26 वें मिनट में गोल कर स्कोर 2-1 कर दिया। पहले हाफ तक भारत 2-1 से आगे रहा।



खेल के 38 वें मिनट मे अली शान ने पाक के लिए गोल कर स्कोर को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। 51 वें मिनट में भारत ने फिर से बढ़त बनाई। निकिन के शानदार फील्ड गोल ने भारत को फिर से आगे कर दिया। 51 वें मिनट में बनी 3-2 की बढ़त निर्णायक साबित हुई और भारत ने ट्रॉफी अपने नाम कर ली।



दूसरी बार बना भारत चैंपियन

भारत ने दूसरी बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया है। 2011 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया। 2012 में पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को हराकर चैंपियन बना। 2013 में एक बार फिर पाकिस्तान ने खिताब अपने नाम किया था, इस बार उपविजेता रही जापान की टीम।



मलेशिया के कवांटन में 20 अक्टूबर को शुरू हुई एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में 10 दिन तक लगातार रोमांच बना रहा। खास तौर से फाइनल में कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने आने से इसको लेकर उत्सुकता और भी बढ़ गई।



शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबलों में भारत ने दक्षिण कोरिया को रोमांचक मुकाबले में हराया, तो वहीं पाकिस्तान ने मेजबान मलेशिया को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। प्रतियोगिता की दो अन्य टीमें चीन और जापान हैं।



6 टीमों के इस टूर्नामेंट में भारत ने कोई मैच नहीं हारा।। उसका एक मैच दक्षिण कोरिया से ड्रॉ रहा जबकि छह मैच भारत ने जीते हैं।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का ये चौथा संस्करण है। अब तक हुए हर टूर्नामेंट में हर बार पाकिस्तान फाइनल का हिस्सा रहा है। जिसमें दो बार उसने खिताब अपने नाम किया है।

Related News

Latest News

Global News