×

सस्ता होगा कैंसर और दूसरी खतरनाक बीमारियों का इलाज, आर्थिक पैकेज में हुए ये ऐलान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 9616

Bhopal: आर्थिक राहत पैकेज के (Economic Package 2.0) चौथी किस्म में वित्त मंत्री ने ऐलान किया PPP मॉडल के तहत रिसर्च रिएक्टर बनाये जाएंगे. इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि उभरते स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को न्यूक्लियर सेक्टर से भी जोड़ा जाएगा.

प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) में रिसर्च रिएक्टर तैयार करेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) में ने शनिवार को आर्थिक पैकेज (Economic Package2.0) की चौथी किस्त की ऐलान करते हुए इसकी जानकारी दीं. इससे कैंसर व अन्य ​बीमारियों की ट्रीटमेंट करने और मानव कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

वित्त मंत्री ने कहा कि पीपीपी मॉडल से खाद्य संरक्षण (Food Preservation) में विकरण तकनीक (Radiation Technology) के इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी. किसानों की मदद के लिए सरकार द्वारा उठाए गए अन्य कदमों में यह भी एक है.

न्यूक्लियर सेक्टर से लिंक किया जाएगा स्टार्ट-टप इकोसिस्टम
केंद्र सरकार ने शनिवार को ऐलान किया कि देश के स्टार्ट-अप इकोसिस्टम (Start-up ecosystem in India) को भी न्यूक्लियर सेक्टर से लिंक किया जाएगा. इसके लिए प्रद्यौगिकी विकास सह इनक्युबेशन केंद्र (Technology Development cum Incubation Center) स्थापित किया जाएगा ताकि रिसर्च सुविधाओं और टेक उद्यमियों के बीच सिनर्जी स्थापित की जा सके.

Related News

Latest News

Global News