×

अब नगरीय निकाय माईक्रो व मिनी कन्टेनमेंट बनाकर आवागमन पर सख्ती से रोक लगायेंगे

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1501

Bhopal: 30 अप्रैल 2021 । प्रदेश के नगरीय निकायों में अब कोरोना महामारी रोकने के लिये माईक्रों एवं मिनी कन्टेनमेंट बनेंगे तथा कन्टेनमेंट क्षेत्र में रह रहे लोगों के आवागमन पर सख्ती से रोक लगाई जायेगी।
नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव नीतेश व्यास ने सभी नगरीय निकायों के आयुक्तों/मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को हिदायत जारी कर कहा है कि नगरीय क्षेत्रों में सक्रिय मरीजों की संख्या के आधार पर क्षेत्र का श्रेणीकरण कर माईक्रो व मिनी कन्टेनमेंट क्षेत्र निर्मित करते हुये ऐसे क्षेत्रों में अतिरिक्त प्रतिबंध लागू कर कड़ाई से पालन कराने की व्यवस्था की जाये। ऐसे माईक्रो व मिनी कन्टेनमेंट क्षेत्र में आवागमन पर आवश्यक प्रतिबंध लगाते हुये लोगों को घर में ही रहने के अनुशासन को कड़ाई से लागू किया जाये। ऐसे घरों क्षेत्रों में घरों का एवं सामान्य क्षेत्र का नियमित सेनेटाईजेशन किया जाये।
प्रमुख सचिव ने अपनी हिदायत में आगे कहा है कि माईक्रो व मिनी कन्टेनमेंट क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आरआरटी/एमएमयू या अन्य मेडिकल टीम का नियमित भ्रमण कराया जाये। हिदायत में यह भी कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग/गृह विभाग के निर्देशों के परिपेक्ष्य में नगरीय क्षेत्र में सक्रिय मरीजों की संख्या आदि के आधार पर वैज्ञानिक पध्दति से श्रेणीकरण करते हुये
निर्मित माईक्रो व मिनी कन्टेनमेंट क्षेत्र में जिला कलेक्टर के निर्देशन में संक्रमण को रोकने के लिये आवश्यक कार्यवाही की जाये।

डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News