×

अब प्रदेश के प्राकृतिक संसाधनों का उसके मूल्य सहित हिसाब-किताब रखा जायेगा

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1107

Bhopal: भारत के महालेखाकर के आदेश पर एन आर ए सेल बनाई गई

भोपाल 14 सितंबर 2021। अब प्रदेश के प्राकृतिक संसाधनों का उसके मूल्य सहित हिसाब-किताब रखा जायेगा। भारत के महालेखाकर ने यह कदम उठाने के लिये राज्य सरकार से कहा है जिस पर राज्य के वित्त विभाग ने नेचुरल रिसोर्सेज अकाउण्टिंग-एनआरए सेल का गठन कर दिया है। यही सेल अब यह कार्य करेगी।
प्राकृतिक संसाधनों में राज्य की भूमि, जल, ऊर्जा आदि सभी संसाधन आयेंगे। यह सेल इन संसाधनों को निर्धारित प्रपत्र में दर्ज करेगी तथा इनका मूल्य भी दर्ज करेगी। इसमें भूमि से खेती और खनन के जरिये होने वाली आय तथा पर्यावरणीय संसाधनों से आय को भी दर्ज किया जायेगा। यह एनआरए सेल आयुक्त कोष एवं लेखा लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में गठित किया गया है। इसके सदस्य सचिव योजना विभाग के अवर सचिव अशोक कुमार मालवीय नियुक्त किये गये हैं जबकि सदस्यों में शामिल हैं : सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख आशुतोष तिवारी, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता जीपी सोनी, वन विभाग के एपीसीसीएफ संजय शुक्ला, एप्को के वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डा. राजेन्द्र कुमार जैन तथा खनिज विभाग के सुपरीन्टेन्डिंग जियोलाजिस्ट विनोद बागरे।
उक्त सेल का मुख्यालय भोपाल रहेगा तथा यह सेल प्राकृतिक संसाधनों का लेखा रखने की पध्दति का निर्धारण करेगा। साथ ही इन प्राकृतिक संसाधानों से होने वाली आय का भी निर्धारण करेगा। हर दो माह में इसकी बैठक आयोजित की जायेगी। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार बाजार से ऋण लेने के दौरान यह घोषित करती रही है कि उसके पास इतने ज्यादा प्राकृतिक संसाधन एवं अन्य सम्पत्तियों हैं जिससे वह अपना उधार आसानी से चुका सकती है। यह प्राकृतिक संसाधन कितना है और इसका मूल्य कितना है, यही अब इस सेल के जरिये ज्ञात किया जायेगा तथा यह सेल इसे सार्वजनिक भी करेगा।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि कैग ने प्राकृतिक संसाधनों का लेखा रखने के लिये एक सेल गठित करने के निर्देश दिये थे। यह सेल गठित कर दिया गया है तथा अब यह कैग के मार्गदर्शन में आगे की कार्यवाही करेगा।



- डॉ नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News