×

उड़ने वाली बाइक की बुकिंग शुरू, आसमान का मिनी 'हवाई जहाज'

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 7411

Bhopal: Flying Bike: इसकी निर्माता कंपनी जेटपैक एविएशन ने इस बाइक के लिए बुकिंग लेनी शुरू कर दी है. बाइक जल्द ही मार्केट में आएगी.
Worlds First Flying Bike: जो बाइकें अब तक सड़कों पर दौड़ती है, वो आपको जल्द ही आसामान में दौड़ती नजर आएंगी. आसामन में उड़ने वाली एक बाइक की बुकिंग शुरू हो गई है. अमेरिकन एविएशन कंपनी जेटपैक ने दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है. इस बाइक में 8 दमदार जेट इंजन का प्रयोग किया है, जो 30 मिनट में 96km की सैर कराने की क्षमता रखते हैं.
इसके मूल डिजाइन में चार जेट इंजन का प्रयोग किया गया था, जबकि इसके फाइनल डिजाइन में आठ जेट इंजन देखने को मिलेंगे. यानि चारो कोने पर दो-दो जेट इंजन का प्रयोग किया जायेगा. जो राइडर को सुरक्षा देने में सक्षम होंगे. ये बाइक 136 किलोग्राम तक के बाइक राइडर के साथ लगभग 250 किलोग्राम तक का वजन ले जाने में सक्षम होगी.
हवा में उड़ने वाली ये मोटरसाइकिल 250mph (400 किलोमीटर/घंटा) की रफ्तार से हवा में उड़ने में सक्षम होगी. हालांकि, एक बेहतर पायलट राइडर को भी इस स्पीड से उड़न भरने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

16,000 फीट की ऊंचाई तक जा सकेगी
कंपनी के अनुसार, हवा में उड़ने वाली इस बाइक को एक बेहतर पायलट 16,000 फीट की ऊंचाई तक ले जा सकता सकता है, लेकिन इस ऊंचाई तक जाने में इसका फ्यूल खत्म हो जायेगा और जमीन पर सुरक्षित वापसी के लिए पायलट राइडर को एक पैराशूट की जरुरत होगी.

वीडियो गेम की तरह होगा कंट्रोल सिस्टम
ये बाइक दिखने में ही नहीं, चलने में भी रोमांचक एहसास करायेगी. इस बाइक को हवा में उड़ाने के लिए फाइटर जेट में प्रयोग की जाने वाली फ्लाई-बाय-वायर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इसका कंट्रोल हैंडग्रिप में मौजूद बटनों द्वारा किया जाता है. जिसमें एक बटन इसे टेक ऑफ और लैंड कराने के लिए और दूसरा ऊंचाई पर ले जाकर स्पीड देने के लिए है.

टक्कर होने से बचाते हैं सेंसर
सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये इसकी कंट्रोलिंग यूनिट में सेंसर का प्रयोग किया गया है. जो इसके उड़ने के दौरान उड़ान भरने की दिशा आदि की जानकारी रखने के साथ-साथ, इसके सामने पेड़ या इमारत जैसी चीज आने पर इसे ऑटोमैटिक रूप से टकराने से बचाने में भी सक्षम है.

कीमत
इसकी निर्माता कंपनी जेटपैक एविएशन ने इस बाइक के लिए बुकिंग लेनी शुरू कर दी है. कंपनी इसकी शुरुआती कीमत 3.15 करोड़ रुपये रखी है. इस बाइक को अगले दो-तीन सालों में बाजार में उतारा जा सकता है.

Related News

Latest News

Global News