×

प्रधानमंत्री श्री मोदी की प्रेरणा और सहयोग से वैक्सीनेशन में अग्रणी बना मध्यप्रदेश - मुख्यमंत्री श्री चौहान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1116

Bhopal: 27 जून 2021। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और सहयोग से वैक्सीनेशन में मध्यप्रदेश अग्रणी बना है। देश में एक साथ 21 जून को 86 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसी दिन मध्यप्रदेश में भी 16 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अन्य राज्यों की अपेक्षा मध्यप्रदेश की वैक्सीनेशन में लगभग 20 प्रतिशत भागीदारी रही। यह प्रदेशवासियों के दृढ़संकल्प और फ्रंटलाइन वर्कर्स की कार्य-कुशलता का नतीजा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के कर्मठ नेतृत्व एवं सतत प्रोत्साहन से पूरे देश में टीकाकरण की गति निरन्तर बढ़ रही है।

डुलारिया गाँव में 126 ने लगवाई वैक्सीन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लक्ष्य के प्रति समर्पित और संकल्पित प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को पाकर राष्ट्र धन्य हो गया है। उनकी प्रेरणा से सभी राज्यों में वैक्सीनेशन के प्रति एक स्वस्थ प्रति स्पर्धा जैसा माहौल निर्मित हुआ है। प्रधानमंत्री श्री मोदी की आत्मीय एवं सरल शब्दों में दी गई प्रेरणा से ही बैतूल जिले के गाँव डुलारिया के 126 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। साथ ही गाँव के अन्य लोग भी वैक्सीन लगवाने के लिये तैयार हुए हैं। स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन की कार्यवाही की जा रही है।

वैक्सीन के प्रति विश्वास के साथ जागा उत्साह

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण महाअभियान में प्रदेशवासियों ने वैक्सीन के प्रति जो विश्वास और उत्साह दिखाया, उसी का परिणाम है कि अभियान में प्रतिदिन वैक्सीनेशन का रिकार्ड कायम होता गया। महाअभियान के पहले दिन मध्यप्रदेश में 16 लाख 95 हजार, दूसरे दिन 11 लाख से अधिक, तीसरे दिन 7 लाख से अधिक और महाअभियान के चौथे दिन 10 लाख लोगों ने कोरोना से सुरक्षा के लिये वैक्सीन लगवाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में वैक्सीन के प्रति आमजन में विश्वास बढ़ा है। इस उपलब्धि में उन लोगों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही, जिन्होंने स्व-प्रेरणा से आगे आकर जन-जागरूकता के लिये प्रेरक की भूमिका निभाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण महाअभियान में सहयोगी बने सभी वर्गों का आभार माना है।

लगभग पौने 2 करोड़ आबादी हुई वैक्सीनेट

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब तक प्रदेश की लगभग पोने 2 करोड़ आबादी को वैक्सीन लगाकर कोरोना से सुरक्षा का कवच प्रदान किया जा चुका है। इनमें से हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स में 10 लाख 24 हजार को पहला डोज और 67 हजार 30 को दूसरा डोज लग चुका है। इसी प्रकार 18 से 44 वर्ष के युवा वर्ग में 83 लाख 30 हजार को पहला डोज और 13 लाख 95 हजार को दूसरा डोज लग चुका है। तीसरा वर्ग 45 वर्ष से अधिक आयु के 80 लाख 90 हजार को प्रथम डोज और 15 लाख 44 हजार को वैक्सीन का दूसरा डोज लग चुका है। प्रदेश में टीकाकरण का कार्य निरन्तर जारी रहेगा।

लोगों ने माना जीवन बचाने के लिये अहम है वैक्सीन

टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिये पूरे प्रदेश में सकारात्मक वातावरण तैयार किया गया। इसमें जन-भागीदारी भी सुनिश्चित की गई। वैक्सीनेशन के लिये बनाये गये केन्द्रों पर माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए इसका भी ध्यान रखा गया कि केन्द्र पर आये लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। भोपाल के टीकाकरण केन्द्र पर वैक्सीन लगवाने आई एक महिला ने कहा कि अपनी और बेटी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मैंने वैक्सीन लगवाई है। सतना जिले की धवारी निवासी कुमारी श्वेता श्रीवास्तव का कहना है कि टीकाकरण महाअभियान में मैंने वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है। उन्होंने सभी युवाओं से अपील की कि वे भी जीवन सुरक्षा के लिये वैक्सीन लगवा लें। भोपाल के मोहम्मद फारूक ने टीका लगवाकर अपनी जिम्मेदारी निभाई। उन्होंने अन्य लोगों को भी प्रेरित कर टीकाकरण का महत्व समझाया। भोपाल की सविता भी टीकाकरण करवाकर काफी प्रसन्न और अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही हैं। जिला सहकारी संघ मर्यादित शाजापुर के प्रबंधक श्री शब्बीर खान ने भी कोरोना वैक्सीन लगवाई और कहा कि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन ही है।

Related News

Latest News

Global News