×

मध्यप्रदेश को मिला एमएसईएफसी एक्सीलेंस अवार्ड- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 682

Bhopal: 28 फरवरी 2023। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश लगातार उपलब्धियाँ अर्जित कर रहा है। यह गौरव और आनंद की अनुभूति प्रदान करने वाली बात है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में शीर्ष स्थान प्राप्त करने के बाद अब प्रदेश को एक अन्य उपलब्धि हासिल हुई है। मध्यप्रदेश के एमएसएमई विभाग को केन्द्र सरकार से एमएसएमई के विलंबित भुगतानों के निराकरण के लिये एमएसईएफसी एक्सीलेंस अवार्ड-2022 प्रदान किया गया है। यह अवार्ड सूक्ष्म और लघु उद्यम फेसिलिटेशन कॉउन्सिल को स्ट्रांग रिकवरी प्रोसिजर एवं प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए दिया गया है। एमएसएमई इकाइयों को 30 करोड़ रूपये से अधिक का विलंबित भुगतान करवाने के एवज में मध्यप्रदेश को यह पुरस्कार मिला है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पौध-रोपण के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से यह बात कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बीएचईएल से रिटायर 73 वर्षीय श्री आसुदो लछवानी जरूरतमंद बच्चों और युवाओं को उनकी शिक्षा पूर्ण करने तथा कॅरियर निर्माण में सहायता उपलब्ध कराने और मार्गदर्शन देने का सराहनीय कार्य कर रहे हैं। भोपाल के संत हिरदाराम नगर के निवासी श्री लछवानी की जीवन-शैली सादगी से भरी है। उन्होंने अनेक युवाओं को कॅरियर निर्माण के लिए मार्गदर्शन दिया है। उनके मार्गदर्शन से अनेक डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेटरी के रूप में आज प्रतिष्ठित संस्थाओं में सेवाएँ दे रहे हैं। श्री लछवानी ने गत 40 वर्ष से अभावग्रस्त बच्चों के शिक्षण के लिए शिक्षण शुल्क और शिक्षण सामग्री जुटाने का कार्य भी किया है। उनके द्वारा किये गये इस नेक कार्य से 7 वर्षों में अब तक 15 युवा सीए, सीएस, डॉक्टर और इंजीनियर बन चुके हैं। वे वर्तमान में 65 बच्चों को आर्थिक सहायता भी प्रदान कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के समानपुर बफर जोन में पदस्थ वन परिक्षेत्र अधिकारी सीता जमरा ने जनजातीय गाँव में युवाओं के लिए नि:शुल्क लायब्रेरी खोली है। तीन महीने पहले शुरू हुई लायब्रेरी से युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए किताबें उपलब्ध कराई जा रही हैं। यह लायब्रेरी सर्व सुविधायुक्त कमरों में नहीं बल्कि वन नाकों और अनुपयोगी कमरों में संचालित हो रही है। आस-पास के गाँवों से युवा इस लायब्रेरी में आकर किताबें पढ़ते हैं। यहाँ पर हर तरह की प्रतियोगी परीक्षा संबंधी किताबें, समाचार-पत्र, शासकीय, अर्द्धशासकीय विभागों की रिक्तियों संबंधी जानकारी तथा रोजगार निर्माण समाचार-पत्र भी उपलब्ध है। श्री सीता जमरा, वन और वन्य-प्राणियों की सुरक्षा के साथ युवाओं को भी शिक्षित करने का सराहनीय कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वन परिक्षेत्र अधिकारी सीता जमरा के नवाचार की सराहना की।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवादए MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News