×

राष्ट्रमंडल देशों के विधानमंडल सचिवों का सम्मेलन सम्पन्न?

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: डिजिटल डेस्क                                                                         Views: 1319

Bhopal: प्रमुख सचिव ए. पी. सिंह ने किया मध्यप्रदेश विधानमंडल का प्रतिनिधित्व ?



15 सितंबर 2018। कनाडा देश के आन्तरियो प्रान्त की विधानसभा के आतिथ्य में टोरंटो में आयोजित राष्ट्रमंडल देशों के विधानमंडल के सचिवों का सम्मेलन तथा राष्ट्रमंडल विधायिका सचिवों की सोसाइटी की 54वीं वार्षिक बैठक में मध्यप्रदेश विधानमंडल का प्रतिनिधित्व ए. पी.सिंह, प्रमुख सचिव, विधानसभा द्वारा किया गया।



इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में लोकसभा तथा राज्सभा के महासचिवों,ब्रिटेन की संसद के महासचिव, कनाडा की संसद के सचिव, ऑस्ट्रेलिया, केन्या, बांग्लादेश, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका आदि देशों के विधानमंडल के सचिवों के साथ भारत से मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, हिमाचलप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली,जम्मू कश्मीर के सचिवों द्वारा भागीदारी की गई।?

? ? ? ? ?

इस सम्मेलन में संसदीय प्रजातांत्रिक व्यस्था को सुदृढ बनाने तथा विधायी कार्यवाही को प्रभावी बनाने संबंधी मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। कनाडा विधानमंडल के भव्य सदन में आयोजित बैठक में सदन में वोटिंग पद्धति, सत्र की बैठकों की घटती संख्या, अशासकीय सदस्यों

की लोकमहत्व के विषय पर चर्चा हेतु विधायी प्रक्रिया में अवसर आदि पर प्रस्तुतिकरण दिया गया।कार्यक्रम का संचालन मैथ्यू हिमालयन,सचिव,हाउस ऑफ कंमन्स लंदन द्वारा किया गया ।



भारतीय प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों को अन्तिम दिन भारतीय दूतावास टोरेंटो में राजदूत दिनेश भाटिया द्वारा रिसेप्शन दिया गया।

Related News

Latest News

Global News