×

विधानसभा आम चुनावों के रिजल्ट से पार्टी सीटें निर्धारित होंगी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 439

Bhopal:
12 मार्च 2023। मप्र के पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अगले साल 2 अप्रैल 2024 को खत्म हो रहा है। अभी इनमें से चार सीटें भाजपा के पास और एक सीट कांग्रेस के पास है। इस साल के अंत में होने जा रहे विधानसभा आम चुनावों के परिणामों से तय होगा कि उक्त पांचों सीटों पर अगले साल होने वाले चुनावों में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी।
भाजपा से अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, धर्मेन्द्र प्रधान एवं डा. एल मुरुगन तथा कांग्रेस से राजमणि पटेल राज्यसभा में अपना कार्यकाल अगले साल पूरा करने जा रहे हैं। इनमें डा. मुरुगन 27 सितम्बर 2021 को थावरचन्द्र गेहलोत के इस्तीफे के कारण राज्यसभा सदस्य बने थे जबकि शेष 15 मार्च 2018 को। राज्यसभा में सदस्य रहने का कार्यकाल छह वर्ष होता है परन्तु डा. मुरुगन चार साल ही सदस्य रह पायेंगे। यदि भाजपा एवं कांग्रेस की वर्तमान सीटों से इन पांच राज्यसभा सदस्यों के चुनाव परिणाम का आकलन किया जाये तो तीन भाजपा एवं दो कांग्रेस के खाते में जायेगी। दोनों प्रमुख पार्टियों के प्रदर्शन पर निर्भर रहेगा कि अगले विधानसभा आम चुनाव में वह कितनी सीटें लाती हैं तथा इन्हीं प्राप्त सीटों के आधार पर इन दोनों पार्टियों के अनेक नेताओं जोकि वर्षों से राज्यसभा में जाने की बाट जोह रहे हैं, का भविष्य तय होगा। दिलचस्प बात यह है कि अगले साल मई में लोकसभा के भी आम चुनाव होने हैं।

- डॉ. नवीन जोशी



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com, prativad


Related News

Latest News

Global News