×

शिवराज सरकार अब कर्ज का भुगतान दो एवं तीन साल में करने को तत्पर हुई...

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1349

Bhopal: 2023-24 तक उऋण होना चाहती है सरकार

14 अप्रैल 2021। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार अगले 10 वर्षों में अदा किये जाने वाले कर्जे को अब अगले दो से 3 वर्षों में जमा करने के संकेत दे रही है। मार्च 2020 से सत्ता में आई सरकार लगातार बाजार से कर्ज उठाती रही है और अब कोविड-19 में राजस्व की कम प्राप्ति होने के बावजूद घाटे में ही चल रही और हालात नाजुक होने के बावजूद यकायक कर्ज अदा करने का उपक्रम करने जा रही हैं।

प्रदेश की शिवराज सरकार अब बाजार सें लिये जाने वाले कर्जों का भुगतान दो एवं तीन साल में करने की तैयारी में जुट गई है,जबकि पूर्व में वह प्राय: दस साल बाद ही कर्ज का भुगतान करती थी। यह सब कवायद, बाजार से ज्यादा से ज्यादा कर्ज उठाने के लिये किया जा रहा है।
दो साल वाला कर्ज सौ करोड़ का :
शिवराज सरकार ने रिजर्व बैंक के माध्यम से गवर्मेन्ट सिक्युरिटीज का विक्रय कर सौ करोड़ रुपयों का कर्ज बाजार से ले लिया है। इस कर्ज का पूर्ण भुगतान दो साल बाद 3 मार्च 2023 को कर दिया जायेगा तथा इस बीच साल में दो बार कूपन रेट पर ब्याज का भुगतान भी किया जायेगा।
तीन साल वाला कर्ज 3 हजार करोड़ का :
इसी प्रकार तीन हजार करोड़ रुपयों का कर्ज उठाया गया है जिसका पूर्ण भुगतान तीन साल बाद 3 मार्च 2024 को किया जायेगा एवं इस दौरान साल में दो बार कूपन रेट पर ब्याज का भुगतान किया जायेगा।


? डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News