×

सांसदों एवं विधायकों को पर्यटन निगम की तरह वन विभाग भी देगा रियायती पास

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 753

भोपाल: 8 जून 2023। प्रदेश के सभी छह टाईगर रिजर्व में पार्क डे मनाया जायेगा। इसके आयोजन के लिये वन मंत्री विजय शाह ने विभागीय बैठक में निर्देश दिये हैं।
ज्ञातव्य है कि टाईगर रिजर्व में प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को अवकाश रहता है तथा उस दिन पर्यटकों की आवाजाही बंद रहती है। इसलिये बुधवार को पार्क डे मनाया जायेगा जिसमें टाईगर रिजर्व में तैनात वन अमले को परिवार सहित बुलाकर पार्क के अंदर घुमाया जायेगा और उनके नि:शुल्क भ्रमण एवं भोजन की व्यवस्था की जायेगी। भोजन की व्यवस्था पार्क के बाहर के रिसोर्ट एवं होटल करेंगे जबकि पार्क के अंदर भ्रमण की व्यवस्था पार्क के अंदर किराया लेकर निजी वाहन चलाने वाले करेंगे जो इसके लिये केई शुल्क नहीं लेंगे। इस पार्क डे को मनाने का उद्देश्य पार्क में तैनात वनकर्मियों एवं उनके परिवार को पार्क से अवगत कराना एवं उनके मनोरंजन की व्यवस्था करना है। ज्ञातव्य है कि प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, पन्ना, सतपुड़ा एवं संजय नाम से छह टाईगर रिजर्व हैं।

सांसदों एवं विधायकों को मिलेंगे रियायती पास :
वन मंत्री ने प्रदेश के सभी नेशनल पार्कों में सांसदों एवं विधायकों के परिवार सहित प्रवेश हेतु रियायती पास जारी करने के निर्देश दिये हैं। दरअसल पर्यटन निगम ने अपनी होटलों में ठहरने एवं भोजन पर चालीस प्रतिशत की छूट वाले रियायती पास सांसदों एवं विधायकों को जारी किये हुये हैं तथा इसी तर्ज पर नेशनल पार्कों में भी रियायती पास जारी करने के निर्देश दिये गये हैं।

टिकट की कालाबाजारी पर होगी कार्यवाही :
बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में एक वनकर्मी फील्ड डायरेक्टर के कोटे के टिकटों की कालाबाजारी करने पर पकड़ाया है। वन मंत्री ने इस वन कर्मचारी को निलम्बित करने के निर्देश दिये हैं।

एनटीसीए को इंकार का जवाब भेजा जायेगा :
केंद्र सरकार की नेशनल टाईगर कन्जरवेशन अथारिटी ने प्रदेश के वन क्षेत्रों के बफर एरिये में नाईट सफारी कराने पर रोक लगाने के लिये कहा है। लेकिन राज्य का वन विभाग एनटीसीए को पत्र लिखकर ऐसा करने से इंकार करेगा। इसके लिये वन मंत्री ने निर्देश दिये हैं।

- डॉ. नवीन जोशी



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, <br />
MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News