×

साइबर धोखाधड़ी से जुड़े 115 मामलों में पाकिस्तानी कनेक्शन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1428

Bhopal: भोपाल 7 सितम्बर 2022 । भोपाल साइबर क्राइम पुलिस ने बीते छह माह में साइबर धोखाधड़ी के करीब 15 सौ से ज्यादा मामलों की बारीकी से जांच की। इनमें 115 मामले ऐसे थे, जिनके तार पाकिस्तान से जुड़े पाए गए। साइबर क्राइम पुलिस ने इन मामलों की जानकारी केंद्रीय एजेंसियों से साझा की है। इसके अलावा लोगों से अपील है कि प्लस 92 सीरीज से काल और कोई संदेश आ रहा है तो उस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दें।

साइबर क्राइम पुलिस उपायुक्त अमित कुमार के अनुसार पिछले छह माह में कौन बनेगा करोड़पति और न्यूड काल के माध्यम से धोखाधड़ी की शिकायतें मिली थीं। इन मोबाइल धारकों को प्लस 92 वाले फोन नंबर से काल व संदेश आ रहे थे, जबकि बाकी मामलों में प्लस 91 वाले फोन नंबर इस्तेमाल हुए थे। प्लस 92 सीरीज वाले नंबरों की जांच के लिए एक टीम को लगाया गया।

जांच के दौरान सामने आया है कि पाकिस्तानी सर्वर से आने वाले काल के माध्यम से भारत में लोगों को कौन बनेगा करोड़पति में शामिल होने का झांसा देकर सीधे फोन और मोबाइल पर संदेश भेजे जा रहे थे। इसके पीछे कारण यह था कि यह कार्यक्रम लोगों को काफी पसंद था और लोग अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ बैठना पंसद करते हैं, इसलिए आसानी से झांसे में आएंगे।

पुलिस ने जांच में पाया कि यह फोन पकिस्तान के सर्वर से जनरेट हो रहे थे, लेकिन इनका आइपी एड्रेस चीन और इंडोनेशिया बता रहा था। आइपी एड्रेस की जांच में पता चला कि पहले भी इसी आइपी एड्रेस से फर्जी जानकारी भोपाल पुलिस को भी दी जाती रही है।


Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News