×

सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए भारतीय महिला सैनिकों की होगी तैनाती

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2507

Bhopal: 6 जनवरी 2023। युद्धग्रस्त अफ्रीकी देश सूडान (Sudan) में भारतीय सेना ने महिला सैनिकों की एक पूरी प्लाटून को तैनात किया है. यूएन पीसकीपिंग मिशन में ये भारतीय सेना की सबसे बड़ी महिला टुकड़ी है. संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में भारतीय नारी शक्ति की भागीदारी की खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की है.

भारतीय सेना के मुताबिक, महिला सैनिकों की इस टुकड़ी को विवादित अबेई क्षेत्र में तैनात किया है. ये क्षेत्र सूडान और साऊथ सूडान के बीच विवादित सीमा-क्षेत्र है. शांति बहाली के लिए संयुक्त राष्ट्र ने यहां यूएन अंतिरम सुरक्षा फोर्स (यूएनआईएसएफ) को तैनात किया है. इस फोर्स में भारत सहित कई देशों की सेनाओं की टुकड़ियां शामिल है.

सेना ने क्या कहा?
भारतीय सेना ने महिला-सैनिकों की अपना सबसे बड़ी टुकड़ी को अबेई भेजने से पहले दिल्ली एयरपोर्ट की एक तस्वीर अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर साझा करते हुए लिखा, "ये टीम यूएन के झंडे तले बेहद ही ऑपरेशन्ल और चुनौती भरे इलाकों में से एक अबेई में महिलाओं और बच्चों को राहत और सहायता प्रदान करेगी."





पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?
भारतीय सेना के इस ट्वीट को 'कोट' करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, इसे देखकर गर्व महसूस हो रहा है. यूएन शांति मिशन में हिस्सा लेने की भारत की परंपरा रही है. नारी-‍शक्ति की भागीदारी और अधिक प्र‌सन्नता का कारण है.

बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी ट्वीट कर लिखा भारत के लिए एक और गर्व! अबेई में संयुक्त राष्ट्र संघ में शांति सेना अभियान में भारतीय सेना के सबसे बड़े महिला दल की तैनाती हुई है. शांति एवं कल्याण के दायित्व निर्वहन की भारतीय परंपरा अति प्राचीन है और न्य़ू इंडिया में नारी शक्ति की यह सहभागिता उत्साह व प्रेरणादायी है.

Related News

Latest News

Global News