महिलाएं होंगी सशक्त तो समाज सक्षम होगा : विश्वास सारंग

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 378

Bhopal: 2 अक्टूबर 2017। अग्रोहा क्लब द्वारा अरेरा कॉलोनी के भोजपुर क्लब में सशक्त नारी-सक्षम समाज कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सहकारिता राज्यमंत्री विश्वास सारंग ने किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं सशक्त होंगी तो समाज सक्षम होगा। एडीजे अरूणा मोहनराव ने भी कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि ऐसे आयोजन अच्छे कार्यों के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों की प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रही। आयाम संस्था द्वारा प्रशिक्षित दिव्यांग बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर मन मोह लिया। इस अवसर पर महिलाओं और बच्चों के उत्थान के लिए कार्य कर रहे समाजसेवियों और स्वयंसेवी संगठनों को भी मंच प्रदान किया गया। कार्यक्रम स्थल पर ही एक प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें महिलाओं द्वारा तैयार किये गए परिधान, अलंकरण के स्टॉल सजाए गए। गीत-संगीत और अन्य रोचक गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का संदेश दिया गया। अग्रोहा क्लब की पदाधिकारी सुनीता अग्रवाल ने बताया कि एक दिवसीय कार्यक्रम ने महिलाओं और बच्चों में नवस्फूर्ति का संचार कर आत्मविश्वास बढ़ाया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारिता राज्यमंत्री विश्वास सारंग और एडीजे अरूणा मोहन राव ने आयोजन की प्रसंशा करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम होते रहना चाहिए इससे समाज को कुछ बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है।

कार्यक्रम की प्रबंधक गुंजन अग्रवाल ने बताया कि नारी को एक नए अंदाज में जिंदगी जीने का हुनर सिखाने वाला यह कार्यक्रम "सशक्त नारी-सक्षम समाज" की परिकल्पना को सार्थक करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया। अग्रोहा क्लब की व्यवस्थापक अनुपमा विद्यार्थी ने बताया कि कार्यक्रम में आयाम, एकजुट गार्गी वनबंधु परिषद भी सम्मिलित हुईं और आगामी वर्षों में समाज के हर तबके को जोड़ते हुए वृहद स्तर पर कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हमारे समाज की लुप्त होती जा रही सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने की दृष्टि से वर्ष 2006 में अग्रोहा क्लब भोपाल प्रारंभ किया गया। अग्रोहा क्लब, भोपाल में अपनी विशेष पहचान बनाते हुए आज नई ऊंचाईयों पर पहुंच गया है। प्रत्येक दो वर्ष में एक बार अग्रोहा क्लब द्वारा एक प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है ताकि महिलाएं अपने घर की देहरी से बाहर कदम बढ़ाकर अपनी प्रतिभा को नई उड़ान दे सकें।

Related News

Latest Tweets