राइटफुल लेब्स ने ईशा फाउंडेशन के साथ मनाया योग दिवस

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 309

Bhopal: इंटरनेशनल योगा डे पर सीखे खुद को फिट रखने के आसान आसन
भागदौड़ भरी दिनचर्या में सेहत के लिए वक्त निकालना मुश्किल होता जा रहा है। खासकर बड़े शहरों में युवाओं का ज्यादातर समय दफ्तर में बीत रहा है। बढ़ते तनाव और काम के दबाव में सेहत से जुड़ी कई परेशानियां सामने आ रही हैं। दुनियाभर में शुक्रवार को 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 के लिए थीम क्लाइमेट एक्शन रखी गई है।

जटिल के साथ ही योग में कुछ आसन ऐसे हैं जो सामान्य तौर पर बैठे-बैठे किसी भी समय आसानी से किए जा सकते हैं। आप दफ्तर में बैठें हों या घर पर रहें, तीन से पांच मिनट का समय निकालकर इन आसनों के जरिए आप खुद को तनाव और थकान से दूर रख सकते हैं। ये आसन ऐसे हैं, जिन्हें आप कहीं भी कर सकते हैं। इसके साथ ही अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग-अलग आसन भी योग में मौजूद हैं। योग से संबंधित इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी का आदान -प्रदान और योगाभ्यास राइटफुल लेब्स में किया गया। यहां ईशा फाउंडेशन के सदस्य हिमांशु कुंडल द्वारा 45 मिनट का एक योगा सेशन रखा था। ईशा फाउंडेशन तमिलनाडू का एक आध्यात्मिक संगठन है। यह सद्गुरु के नेतृत्व में योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्यो के लिए जाना जाता है। योग फाउंडेशन, ईशा योग के माध्यम से योग के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करता है। इसी कड़ी में राइटफुल लेब्स में यह सेशन रखा गया था। राइटफुल लेब्स हेल्दी लीविंग के कांसेप्ट पर काम करता है और यहां समय-समय पर इस तरह की एक्टिविटीज होती रहती है। योगा फिजिकल के साथ-साथ मेंटल फिटनेस में भी अहम भूमिका निभाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए राइटफुल लेब्स द्वारा इस एक्टिविटी का आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि भारत में योग का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है। मानसिक, शारीरिक और आध्यात्म के रूप में लोग प्राचीन काल से ही इसका अभ्यास करते आ रहे हैं। यही नहीं योग की उत्पत्ति सबसे पहले भारत में ही हुई थी इसके बाद यह दुनिया के अन्य देशों में लोकप्रिय हुआ। इसे इंटरनेशनल लेवल पर सेलिब्रेट करने का मुख्य उद्देश्य भारत और दुनिया भर की नई पीढ़ी को इसका महत्व बताना है। ऐसा माना जाता है कि हर दिन योग के अभ्यास से शारीरिक बीमारी और मानसिक तनाव दूर हो जाता है।

Related News

Latest Tweets