×

मध्य प्रदेश के पेंशनर्स को शिवराज सरकार ने दी बड़ी राहत, रक्षाबंधन 2023 से पहले मिलेगा ये तोहफा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 430

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है, इसके तहत पेंशनर्स को रक्षाबंधन से पहले राशि मिल जाएगी। इसके साथ ही संविदा कर्मचारियों को भी जल्द राहत दी जा सकती है।

9 अगस्त 2023। मध्यप्रदेश के नगरीय निकायों के पेंशनर्स को 5 फीसदी महंगाई भत्ते की राहत दी गई है, इसको लेकर पिछले दिनों राज्य सरकार ने आदेश जारी किए थे। इसके बाद अब नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने प्रदेश के नगरीय निकायों के सातवें वेतनमान के अनुसार पेंशन प्राप्त कर रहे 17 हजार पेंशनर्स की महंगाई राहत में 5 फीसदी की बढोत्तरी कर दी है, विभाग के मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि इससे पेंशनर्स को हर महीने न्यूनतम 400 रुपए से लेकर 4 हजार रुपए तक का फायदा होगा।

पेंशनर्स को रक्षाबंधन के पहले मिलेगी राशी
महंगाई राहत में की गई वृद्धि का भुगतान पेंशनर्स को एक जुलाई 2023 से किया जाएगा, माह अगस्त में ही रक्षाबंधन के पूर्व ही पेंशनर्स को एक महीने की बढ़ी हुई महंगाई राहत राशि के एरियर्स का भुगतान भी किया जाएगा। नगरीय निकायों के पेंशनर्स को एक अक्टूबर 2022 से 33 प्रतिशत महंगाई राहत मिल रही थी, जिसमें 5 प्रतिशत वृद्धि किये जाने से अब कुल महंगाई राहत 38 प्रतिशत हो गई है। इसी प्रकार नगरीय निकायों के जिन पेंशनरों को छठवें वेतनमान अनुसार पेंशन मिल रही थी, उनकी महंगाई राहत में भी 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इससे उनकी महंगाई राहत राशि भी 201 प्रतिशत से बढ़कर 212 प्रतिशत हो गई है, महंगाई राहत में यह वृद्धि किये जाने से पेंशन निधि पर 1.25 करोड़ रूपए प्रतिमाह अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News