विधायकों को नानवेज भोजन सामग्री परोसने खुलेगा रेस्टोरेंट

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 548

Bhopal: विधानसभा सचिवालय देगा अपना नवनिर्मित दो मंजिला भवन

12 मार्च 2018। विधायकों को बाजार दर पर आधुनिक भोजन सामग्री परोसने के लिये जल्द ही भोपाल स्थित विधायक विश्राम गृह परिसर में नवनिर्मित दो मंजिला भवन में एक रेस्टोरेंट खुलने जा रहा है। यह रेस्टोरेंट किराये पर दिया जायेगा। इसके लिये विधानसभा सचिवालय ने प्रतिष्ठित कंपनियों, फर्म, सहकारी संस्था, शासकीय एवं अध्र्द शासकीय संस्थान तथा पंजीकृत ठेकेदारों से आफर बुला लिये हैं। इस रेस्टोरेंट में नानवेज भी उपलब्ध हो सकेगा।

ज्ञातव्य है कि वर्तमान में सत्र के दौरान विधानसभा परिसर एवं विधायक विश्राम गृह खण्ड में दो शाकाहारी कैंटीनें संचालित रहती हैं जिनमें विधायकों को रियायती दर मात्र 80 रुपये में सादा भोजन उपलब्ध होता है। चूंकि इन दोनों कैंटीनों में भोजन सामग्री आधुनिक नहीं होती है, इसलिये ज्यादातर विधायक इन कैंटीनों में न जाकर समीपस्थ न्यू मार्केट की दुकानों एवं रेस्टोरेंट में लजीज भोजन खाने के लिये चले जाते हैं।

विधानसभा सचिवालय इस आधुनिक रेस्टोरेंट हेतु विधायक विश्राम गृह के दक्षिणी द्वार (भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा के कार्यालय के पास) पर 755.76 वर्गमीटर पर नवनिर्मित अपना दो मंजिला भवन न्यूनतम 60 हजार 308 रुपये प्रति माह के किराये पर देगा। इस दो मंजिला भवन के परिसर में पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था भी है।

आम लोग भी जा सकेंगे :
नये खुलने वाले इस आधुनिक रेस्टोरेंट में आम लोग भी जा सकेंगे। रेस्टोरेंट के भूतल पर सामान्य लोगों का प्रवेश रहेगा जबकि प्रथम तल पर विधायकों, विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ही प्रवेश रहेगा। यदि प्रथम तल किसी समय रिक्त रहता है तो उसमें भी सामान्य लोग जा सकेंगे।

एयरकन्डीशन्ड रहेगा रेस्टोरेंट :
यह आधुनिक रेस्टोरेंट एयर कन्डीशन्ड रहेगा तथा कुक और वेटर ड्रेस में रहेंगे। इस तीन साल के ही लिये किराये पर दिया जायेगा। हर साल किराये में दस प्रतिशत की वृध्दि की जायेगी। जिस कंपनी या संस्था का विगत तीन वर्षों में सालाना टर्न ओवर साठ लाख रुपये होगा उसे ही इसे चलाने का मौका दिया जायेगा। नवनिर्मित दो मंजिला भवन परिसर में विधानसभा सचिवालय ने सफल ट्यूबवेल भी खुदवा रखा है जिससे रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनी या संस्था पानी ले सकेगी। रेस्टोरेंट में परोसी जाने वाली सामग्री का मूल्य संबंधित कंपनी या संस्था ही तय करेगी यानि वह बाजार दर पर रेट वसूल कर सकेगी। 22 मार्च 2018 को आफर खोले जाकर रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनी या संस्था का निर्धारण हो जायेगा। 28 मार्च 2018 तक विधानसभा का बजट सत्र चलना है और विधानसभा सचिवालय की कोशिश है कि 28 मार्च के पहले ही इसका औपचारिक उद्घाटन करा लिया जाये।

रहेगा धूम्रपान एवं मद्यपान पर प्रतिबंध :
रेस्टोरेंट प्रात: 7 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहेगा। इसमें नानवेज भी परोसा जा सकेगा परन्तु धूम्रपान एवं मद्यपान प्रतिबंधित रहेगा।
विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि पहले नवनिर्मित दो मंजिला भवन में गत जनवरी माह में रेस्टोरेंट प्रारंभ करवाने का लक्ष्य था परन्तु कुछ निर्माण कार्य बाकी होने से यह नहीं हो सका। अब यह भवन तैयार है। इसमें नानवेज भी परोसा जा सकेगा। विधायक चाहेंगे तो उनके प्रथम तल पर नानवेज नहीं परोसा जायेगा और भूतल में ही इसकी व्यवस्था रहेगी।


- डॉ नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets