×

अब मध्यप्रदेश में अशांति-वैमनस्य फैलाने वालों की खैर नहीं

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 783

Bhopal: भोपाल 31 दिसम्बर 2022। मध्यप्रदेश शांति का टापू है, यहाँ अशांति फैलाने वालों की खैर नहीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कड़े फैसले और प्रशासनिक कसावट से आज प्रदेश में कानून का राज स्थापित है। प्रदेश की शांति व्यवस्था में खलल डालने की कोशिश करनेवालों को कड़ी कार्यवाही का सामना करना पड़ रहा है। माताओं, बहनों, बेटियों की ओर गलत नजर उठाने वालों के घरों पर बुलडोजर चल रहे हैं। बच्चियों के साथ दुराचार करने वालों को मृत्युदंड दिया जा रहा है। एंटी माफिया अभियान चलाकर दुर्जनों को कुचलने की कार्यवाही सख्ती से की जा रही है।

कानून व्यवस्था में वर्ष 2022 ऐतिहासिक उपलब्धियों वाला रहा है। भोपाल और इंदौर की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने के लिये पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई। पिछले 23 सालों में पहली बार वर्ष 2022 में एक वर्ष में एक करोड़ 14 लाख रुपए के 6 इनामी नक्सली मार गिराये गए। इतिहास में प्रथम बार डिविजनल कमांडर स्तर के नक्सली को मार गिराया गया और 2 एके-47 जब्त की गई। प्रदेश से नक्सलवाद के समूल नाश के लिए यह एक सशक्त और प्रभावी कार्रवाई रही।

प्रदेश से डकैतों की समस्या को जड़ मूल से मिटाने का संकल्प लगभग पूर्ण हो गया है। आज प्रदेश से डकैतों के सभी बड़े लिस्टेड गैंग खत्म कर दिए गए हैं। वर्ष 2022 में आतंकी गुट के मॉड्यूल को ध्वस्त कर 4 विदेशी आतंकी गिरफ्तार किए गए। प्रतिबंधित संगठन पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) के 25 से अधिक सक्रिय सदस्य और पदाधिकारी गिरफ्तार किए गए।

प्रदेश में एंटी माफिया अभियान चलाकर भू-माफिया, चिटफंड माफिया, शराब माफिया, रेत माफिया, राशन माफिया, मिलावट माफिया और दबंगों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही की जा रही है। भू-माफियाओं से 23 हजार एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई गई। अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध 3 हजार 612 प्रकरण दर्ज कर 294 अपराध पंजीबद्ध किये गये। शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले 44 व्यक्तियों के विरूद्ध एनएसए और 97 आरोपियों के विरूद्ध जिलाबदर की कार्यवाही की गई। रेत माफियाओं के विरूद्ध 2 हजार 331 अपराध पंजीबद्ध कर एक हजार 676 आरोपी गिरफ्तार कर 2 हजार 633 चार पहिया वाहन जप्त किये गये। राशन माफियाओं के खिलाफ 391 अपराध पंजीबद्ध कर 343 आरोपी गिरफ्तार कर लगभग 35 करोड़ रूपये के खाद्य पदार्थ जप्त किये गये। चिटफंड माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई कर 12 हजार 18 निवेशकों को 26 करोड़ 64 लाख रूपये वापस दिलाये गये। मिलावट करने वाले तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई कर 10 व्यक्तियों को रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) में निरूद्ध किया गया। अवैध शराब कारोबारियों पर दबिश देकर एक लाख 27 हजार 454 प्रकरणों में एक लाख 28 हजार 698 आरोपी को गिरफ्तार किया गया। अवैध शराब कारोबारियों के विरूद्ध विगत वर्ष की तुलना में वर्ष 2022 में 23 प्रतिशत अधिक प्रकरण दर्ज किये गये।

नारी शक्ति के सम्मान को ठेस पहुँचाने वालों से भी प्रदेश में सख्ती से निपटा जा रहा है। ऐसे दुष्ट व्यक्तियों के घरों पर बुलडोजर चलाए जा रहे हैं। जोर-जबरदस्ती, बहला-फुसलाकर विवाह और धर्म परिवर्तन को रोकने के लिये धर्म स्वातंत्र्य विधेयक लागू किया गया। अब तक इसमें 110 से अधिक प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। वर्ष 2018 से अब तक मासूम बच्चियों से दुष्कर्म करने वालों करने वाले 42 दोषियों को मृत्युदंड की सजा सुनाई गई है। ऑपरेशन मुस्कान में वर्ष 2022 में अपहृत 9 हजार 413 बालिकाओं और 2 हजार 205 बालकों को मुक्त कराया गया।

समाज में अराजकता फैलाने वाले असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए सख्त कानून बनाए गए हैं। अब निजी और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाने वालों से कानूनी रूप से वसूली की जा रही है। खरगोन में "शिव डोला" धार्मिक उत्सव में पत्थरबाजी करने वाले असामाजिक तत्वों से कानूनन वसूली की कार्यवाही की जा रही है। पत्थरबाजी से सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाने के 310 से अधिक आपराधिक प्रकरण दर्ज किए जा जाकर कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के समग्र नेतृत्व के परिणामस्वरूप प्रदेश को इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा डिजिटल इंडिया अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया। इसके अलावा प्रदेश को ई-विवेचना एप के उपयोग के लिये "इनिशिएटिव एट ग्रास रूट लेवल केटेगरी" में प्रथम पुरस्कार मिला। एन्युअल इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी समिट में मध्यप्रदेश सायबर पुलिस को पुलिस की क्षमता निर्माण में प्रथम पुरस्कार और सायबर कॉप ऑफ द ईयर में दूसरा पुरस्कार मिला है।

Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News