×

एमपी विधानसभा से नेहरू की तस्वीर हटाने पर विवाद, अंबेडकर की तस्वीर लगाई गई

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1328

भोपाल: 19 दिसंबर 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा में नेहरू की तस्वीर को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के आदेश पर विधानसभा भवन में लगी नेहरू की तस्वीर को हटा दिया गया है। उनकी जगह अब संविधान के निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की तस्वीर लगाई गई है।

इस फैसले के बाद कांग्रेस ने विरोध जताया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि यह फैसला देश के इतिहास और संस्कृति के साथ छेड़छाड़ है। उन्होंने कहा कि नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री थे और उन्होंने देश को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उनकी तस्वीर को हटाना गलत है।

भाजपा ने इस फैसले का बचाव किया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि नेहरू और अंबेडकर दोनों ही देश के महान नेता थे। उन्होंने कहा कि अंबेडकर संविधान के निर्माता थे और उन्होंने देश के सामाजिक और आर्थिक उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनकी तस्वीर को विधानसभा में लगाना उचित है।

विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह फैसला विधानसभा अध्यक्ष के आदेश पर लिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा भवन में अब डॉ भीमराव अंबेडकर की तस्वीर लगाई गई है।

इस फैसले के बाद सोशल मीडिया पर भी बहस छिड़ गई है। कुछ लोग इस फैसले का समर्थन कर रहे हैं, जबकि कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं।







Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News