×

खेलो एमपी यूथ गेम्स-2023 सितंबर से शुरू होंगे

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 585

भोपाल: 5 जुलाई 2023। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान की मंशानुसार सितंबर माह में 'खेलो एमपी यूथ गेम्स-2023' का आयोजन किया जायेगा। श्रीमती सिंधिया मंगलवार को विभागीय अधिकारियों के साथ खेलो एमपी यूथ गेम्स की तैयारियों की समीक्षा कर रही थी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पहली बार हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स की सफलता के बाद घोषणा की थी कि अब 'खेलो एमपी यूथ गेम्स-2023' का आयोजन किया जायेगा।

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि 'खेलो एमपी यूथ गेम्स' सभी 52 जिलों में होगा। तीन चरणों में जिला, संभाग और राज्य स्तर पर 24 खेल एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, बेडमिंटन, बॉक्सिंग, फुटबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, मलखम्ब, शूटिंग, तैराकी, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती, टेबल-टेनिस, योगासन, ताईक्वांडो, व्हालीबॉल, क्याकिंग-केनोइंग, रोइंग, फेंसिंग, तीरंदाजी, शतरंज और टेनिस में 18 वर्ष से कम आयु के युवा अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। राज्य स्तर पर एथलेटिक्स एवं शूटिंग प्रतियोगिताएँ स्पोर्ट्स काम्पलेक्स शिवपुरी में होगी। भोपाल के टी.टी. नगर स्टेडियम में बाक्सिंग, ताईक्वांडो, जूडो, फेसिंग, टेनिस, बड़ी झील में क्याकिंग कैनोइंग और रोइंग तथा तरण पुष्कर भोपाल में तैराकी प्रतियोगिताएँ होंगी।

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि बालाघाट के मुलना स्टेडियम में पुरूष फुटबॉल, इंदौर के बास्केटबॉल काम्पलेक्स में बास्केटबॉल और वेटलिफ्टिंग, अभय प्रशाल में व्हालीबॉल, एमरॉल्ड हाईव्स स्कूल में महिला फुटबॉल प्रतियोगिताएँ होंगी। ग्वालियर में म.प्र. बेडमिंटन अकादमी कैम्प में बेडमिंटन और म.प्र. महिला हॉकी अकादमी में हॉकी की स्पर्धाएँ होंगी। मलखम्ब और योगासन प्रतियोगिताएँ स्पोर्टस कॉम्पलेक्स उज्जैन, खो-खो और तीरंदाजी जबलपुर के रानीताल स्पोर्ट्स काम्पलेक्स (क्रिकेट स्टेडियम) में होंगे। स्पोर्ट्स काम्पलेक्स रीवा में कबड्डी, कटनी के इंडोर हॉल माधव नगर में टेबल-टेनिस एवं शतरंज और खंडवा के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में कुश्ती की प्रतियोगिताएँ होंगी।

व्यक्तिगत खेलों में प्रथम स्थान वाले खिलाड़ी को 51 हजार, द्वितीय को 31 हजार तथा तृतीय स्थान विजेता को 21 हजार का पुरस्कार दिया जायेगा। दलीय खेलों में प्रथम स्थान विजेता को 5 लाख, द्वितीय स्थान विजेता को 3 लाख और तृतीय स्थान विजेता को 2 लाख रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बिशनखेड़ी स्थित मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी में निर्माणाधीन फायनल रेंज के कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि एनआरएआई के तकनीकी सहयोग से निर्मित फायनल रेंज अंतराष्ट्रीय मानकों को पूरा करेगा। अब हम वर्ल्ड चेंपियनशिप भी करवा सकेंगे। आईएसएसएफ के अध्यक्ष लूसियानो रौसी ने भोपाल प्रवास के दौरान हमारी शूटिंग अकादमी को दुनिया की सबसे खूबसूरत और सर्वसुविधायुक्त शूटिंग रेंज का दर्जा बताया था।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News