×

चुनाव आयोग पीसी लाइव: मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा, मतगणना 3 दिसंबर को

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1310

भोपाल: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को देश के पांच राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा, वहीं मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

एमपी में 17 नवंबर को मतदान
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को देश के पांच राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा, वहीं मतगणना 3 दिसंबर को होगी। पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

Election 2023

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 7 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 17 नवबंर को होगा. पहले चरण के लिए 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. वहीं 20 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन है. इसके अलावा नामांकन पत्रों की जांच 21 अक्टूबर को होगी और 23 अक्टूबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं. वहीं 7 नवंबर को पहले चरण के मतदान होंगे. दूसरे चरण की बात करें तो इसके लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन, 30 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन, 31 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच, और 2 नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं. इस चरण में 17 नवंबर को मतदान होंगे और 3 दिसंबर को मतगणना होगी.

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम में इस बार 1.77 लाख मतदान केंद्र होंगे। 1.01 लाख मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था रहेगी। मध्यप्रदेश में 64,523 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के 5.6 करोड़ मतदाता नई सरकार चुनेंगे।

Live video :




मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। यहां एक ही चरण में सभी सीटों पर मतदान संभव है। वहीं छत्तीसगढ़ में 90 सीटे हैं। यहां दो चरणों में मतदान हो सकता है।

भाजपा ने मध्य प्रदेश और छ्त्तीसगढ़ में अपने कुछ प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। तारीखों का ऐलान होने के बाद कांग्रेस की लिस्ट भी आ सकती है।




Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News