×

दुर्घटनाग्रस्त स्टेट प्लेन को बेचने उसकी कीमत का आकलन करने टेण्डर जारी होगा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1117

भोपाल: 6 जनवरी 2024। राज्य सरकार ग्वालियर एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त पड़े अपने स्टेट प्लेन डबल इंजन किंग एयर बी-250 टर्बोप्राप को बेचने के लिये उसकी कीमत का आकलन करने के लिये टेण्डर जारी करेगी। यह प्लेन अमेरिका के टेक्सट्रान से 61 लाख 75 हजार अमेरिकी डॉलर में क्रय किया गया था परन्तु कुछ ही महिनों में 210 घण्टे 2 मिनट की उड़ान भरने के बाद 6 मई 2021 को ग्वालियर के एयरफोर्स हवाई अड्डे पर लैंडिंग के दौरन यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और अब यह उड़ान के योग्य नहीं है और तब से ही यह वहीं बेकार पड़ा हुआ है।

इस प्लेन का बीमा भी नहीं था जिससे राज्य सरकार को काफी नुकसान पहुंचा है। अब इसे बेचने की प्रक्रिया विमानन विभाग ने प्रारंभ की है। जिसके तहत पहले इस ग्राउण्ड पड़े स्टेट प्लेन की कीमत तय करने के लिये निजी विमान निर्माता कंपनियों से आफर मांगने के लिये टेण्डर जारी किये जायेंगे। जो कंपनी सबसे अधिक कीमत लगायेगी, उसे टेण्डर स्वीकृत किया जायेगा तथा यही स्वीकृत कीमत इस ग्राउण्ड पड़े स्टेट प्लने की आफसेट प्राईज होगी। इसके बाद इसे बेचने के पुन: टेण्डर जारी किये जायेंगे तथा जो कंपनी आफसेट प्राईज से ज्यादा कीमत देगी, उसे यह प्लेन बेच दिया जायेगा।

ग्वालियर में दुर्घटनाग्रस्त हुये स्टेट प्लेन के मामले में सरकारी पायलट केप्टन सैयद माजिद अख्तर को राज्य सरकार ने निलम्बित किया हुआ है तथा रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अशोक सिंह उनकी विभागीय जांच कर रहे हैं जिसकी रिपोर्ट अभी प्रस्तुत नहीं हुई है।

- डॉ. नवीन जोशी



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News