×

बारिश के लिए मुस्लिम से हिंदू बने शख्स ने निकाली अपनी शव यात्रा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 673

भोपाल: 29 अगस्त 2023। मध्य प्रदेश के मंदसौर में बारिश की कमी से फसलें सूखने की कगार पर हैं। जल स्रोत भी अभी तक भरे नहीं हैं। ऐसे में अगर बारिश नहीं होती है तो फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो जाएंगी, पेयजल का संकट भी खड़ा हो जाएगा और इलाके में सूखे की भीषण स्थिति आ जाएगी।

इस समस्या से निपटने के लिए मध्य प्रदेश के मंदसौर में एक अजीबोगरीब टोटका किया गया। यहां एक जीवित व्यक्ति की शव यात्रा निकाली गई ताकि इंद्र देवता प्रसन्न होकर बारिश कराएं।

शव यात्रा मंदसौर के विश्व पति शिवालय, गांधी चौराहा से शुरू हुई और शहर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरी। इस दौरान सभी मंदिरों पर बारिश के लिए प्रार्थना की गई। साथ ही लोगों को पर्यावरण को सहेजने और प्रकृति के साथ खिलवाड़ नहीं करने का संदेश भी दिया गया।

शव यात्रा में शामिल एक व्यक्ति चौतन्य सनातनी हैं। एक साल पहले उन्होंने मुस्लिम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया था। वह इस शव यात्रा के लिए सहर्ष तैयार हुए और इलाके में बारिश के लिए प्रार्थना की।

शव यात्रा के आयोजक रविंद्र पांडे ने कहा कि इलाके में बारिश की कमी प्रकृति के साथ छेड़छाड़ का नतीजा है। इसलिए लोगों को प्रकृति को सहेजने का संदेश देते हुए इस शव यात्रा का आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा कि इंद्रदेव से प्रार्थना की जा रही है कि लोगों की भूलों को नजरअंदाज कर मेहरबानी करें और इलाके के लोगों के लिए अच्छी बारिश करें ताकि सूखे का संकट ना हो और मनुष्य और पशु-पक्षियों के लिए पानी की कमी ना रहे।

यह शव यात्रा लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई है। कुछ लोगों का कहना है कि यह एक अजीबोगरीब टोटका है, जबकि कुछ लोगों का कहना है कि यह एक अच्छा प्रयास है।

यह देखना होगा कि यह टोटका कारगर होता है या नहीं।

Related News

Latest News

Global News