×

म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उत्कृष्ट पर्यावरण प्रबंधन के लिए स्कोच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1433

भोपाल: पर्यावरण मंत्री नागर सिंह चौहान ने टीम को उपलब्ध‍ि के लिये दी बधाई

19 जनवरी 2024। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके औद्योगिक प्रदूषण की स्वचालित निगरानी के लिए म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उत्कृष्ट पर्यावरण प्रबंधन के लिये प्रतिष्ठित स्कोच - ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया। वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री नागर सिंह चौहान ने प्रमुख सचिव श्री गुलशन बामरा एवं टीम को इस उपलब्ध‍ि के लिये बधाई दी है। स्कोच पुरस्कार समाज और शासन में लोक हितकारी परिवर्तनों के लिए उत्कृष्ट योगदान और तकनीकी को अपनाने के लिए दिया जाता है। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव श्री चंद्रमोहन ठाकुर को यह पुरस्कार 18 जनवरी, 2024 को एक अलंकरण समारोह में प्रदान किया गया।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके औद्योगिक प्रदूषण की आटोमेटिक निगरानी' के लिए पर्यावरण निगरानी केंद्र, मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विकसित अभिनव एवं उपयोगी उपकरण के लिए दिया गया।

एआई और मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाला यह स्वचालित उपकरण देश में अपनी तरह का पहला उपकरण है। बेहतर प्रशासन में इसके महत्व और अनूठी विशेषताओं के कारण, इस उपकरण को सबके लाभ के लिए देश के सभी राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के साथ साझा किया जाएगा।

यह पुरस्कार 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करके औद्योगिक प्रदूषण की स्वचालित निगरानी' के लिए पर्यावरण निगरानी केंद्र, मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विकसित उपकरण की के उपयोग के लिए दिया गया।

यह उपकरण वायु और जल प्रदूषणकारी उद्योगों से वास्तविक समय के आधार पर सर्वर से प्राप्त प्रदूषण निगरानी डेटा, विशेष रूप से उद्योग स्टैक उत्सर्जन, अपशिष्ट जल प्रवाह, वायु गुणवत्ता इत्यादि की स्वचालित व्याख्या और विश्लेषण में मदद करता है।

यह एआई संचालित उपकरण डेटा में संभावित छेड़छाड़ और हेरफेर का पता लगाने में भी मदद करता है और इस तरह प्रभावी निर्णय लेने के लिए पर्यावरणीय डेटा की गुणवत्ता और वास्तविकता सुनिश्चित करता है।




Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News