×

मध्य प्रदेश का 54वां जिला बना पांढुर्णा, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 458

भोपाल: 26 अगस्त 2023। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के 24 घंटे बाद ही राज्य सरकार ने पांढुर्णा को नया जिला बनाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। पांढुर्णा को छिंदवाड़ा जिले से अलग कर बनाया गया है। यह प्रदेश का 54वां जिला होगा। इसका मुख्यालय पांढुर्णा में रहेगा।

नोटिफिकेशन के अनुसार, पांढुर्णा जिले में पांढुर्णा और सौंसर तहसील के कुल 137 पटवारी हलके शामिल हैं। इनमें पांढुर्णा के 74 और सौंसर तहसील के 63 पटवारी हलके शामिल हैं। पांढुर्णा जिले में दो विधानसभा क्षेत्र सौंसर और पांढुर्णा होंगे।

नोटिफिकेशन पर दावे और आपत्तियां देने के लिए 30 दिन का समय दिया गया है। दावे और आपत्तियां प्राप्त होने के बाद, सरकार नए जिले की सीमा और अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को छिंदवाड़ा के सौंसर में जामसांवली हनुमान मंदिर में श्री हनुमान लोक का भूमिपूजन किया था। इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने पांढुर्णा को नया जिला बनाने का एलान किया था।

पांढुर्णा जिले की स्थापना के साथ ही मध्य प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। इससे पहले, उज्जैन से नागदा और शिवपुरी से पिछोर को भी नए जिले बनाने की घोषणा की गई थी।

Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News