×

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अवैध धन, हथियार और ड्रग्स पर पुलिस की कड़ी निगरानी

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 495

भोपाल: 16 अक्टूबर 2023। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अवैध धन, हथियार और ड्रग्स जैसे अनुचित साधनों के उपयोग को रोकने के लिए पुलिस ने प्रदेश भर में कड़े प्रबंध किए हैं। दूसरे राज्यों से लगी प्रदेश की सीमाओं पर 225 चेक पोस्ट बनाए गए हैं, जो 24 घंटे काम कर रहे हैं। इन चेक पोस्ट पर वाहनों की गंभीरता से जांच की जा रही है।

पुलिस ने आयकर, आबकारी, बैंकों और वाणिज्यिक कर विभाग को भी कहा है कि सामान्य से हटकर कोई लेनदेन या प्रक्रिया होती है तो तुरंत सूचित किया जाए। इस तरह बैंकों के माध्यम से बड़े जमा-निकासी और लेनदेन पर नजर रहेगी। निर्वाचन आयोग ने भी बैंकिंग संस्थाओं को बड़े और संदिग्ध लेनदेन पर नजर रखने को कहा है।

रेल मार्ग पर भी नजर रखी जा रही है। रेलवे पुलिस विशेष दस्ता बनाकर ट्रेनों में जांच कर रही है। पुलिस की नारकोटिक्स शाखा ने ड्रग के अवैध कारोबार के संवेदनशील क्षेत्र (हाटस्पाट) चिह्नित कर उनकी सूची निर्वाचन आयोग को दी है, साथ ही तस्करों की धरपकड़ करने के लिए सतर्कता भी बढ़ा दी है।

नए प्रबंधों से अवैध साधनों के उपयोग पर रोक लगेगी
मध्य प्रदेश पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जय प्रकाश शर्मा ने बताया कि चुनाव में अवैध साधनों के उपयोग को रोकने के लिए नए प्रबंध किए गए हैं। इन प्रबंधों से अवैध धन, हथियार और ड्रग्स जैसे अनुचित साधनों के उपयोग पर रोक लगेगी और चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न होगा।

निर्वाचन आयोग ने भी दिए निर्देश
निर्वाचन आयोग ने भी मध्य प्रदेश में चुनाव में अवैध साधनों के उपयोग को रोकने के लिए निर्देश दिए हैं। आयोग ने बैंकों, आयकर, आबकारी और वाणिज्यिक कर विभाग को भी निर्देश दिए हैं कि वे बड़े और संदिग्ध लेनदेन की जानकारी तुरंत पुलिस को दें।


Madhya Pradesh, prativad.com

Related News

Latest News

Global News