×

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023: सी-विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत करें, 100 मिनट में होगा निराकरण

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 469

भोपाल: 29 सितम्बर 2023। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में निर्वाचन संबंधी शिकायतों के त्वरित एवं प्रभावी निराकरण के लिए सी-विजिल (cVIGIL) मोबाइल एप को तैयार कराया है। इस एप के माध्यम से कोई भी नागरिक निर्वाचन में आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन संबंधी किसी भी घटना का फोटो-वीडियो तैयार कर अपनी शिकायत भेज सकता है।

शिकायत करने की प्रक्रिया: सी-विजिल एप का उपयोग करने के लिए किसी भी नागरिक को सबसे पहले अपने एंड्रायड मोबाइल के प्ले स्टोर या एप्पल मोबाइल के एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा। कोई भी नागरिक घटनास्थल से 20 मीटर के अंदर से ली गई फोटो अपलोड कर सकता है। 5 मिनट के अंदर किसी भी नागरिक को सी-विजिल एप पर फोटो अपलोड करनी होगी।

शिकायत की कार्यवाही: सी-विजिल एप के माध्यम से शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत सर्वप्रथम जिला शिकायत कंट्रोलर (डीसीसी) के पास जाएगी। इसके बाद जिला शिकायत कंट्रोलर द्वारा यह शिकायत प्रारंभिक जांच उपरांत सही होने पर एफएसटी (फ्लांईंग स्क्वॉड टीम) के पास भेजी जाएगी। जांच टीम द्वारा शिकायत की जांच कर कार्रवाई करने के उपरांत यथा-स्थिति का प्रतिवेदन निराकरण अधिकारी को भेजा जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जांच प्रतिवेदन के आधार पर आवश्यक दिशा-निर्देश का प्रतिवेदन संबंधित जांच टीम एफएसटी एवं जिला शिकायत कंट्रोलर को प्राप्त होगा।

शिकायतों का निराकरण: सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निराकरण 100 मिनट के अंदर किया जाएगा।

पूर्व अनुभव: मध्यप्रदेश में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा निर्वाचन में सी-विजिल एप के जरिए कुल 3 हजार 990 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनका त्वरित निराकरण किया गया। इसी तरह से लोकसभा निर्वाचन 2019 में कुल 16 हजार 472 शिकायतें प्राप्त हुई थी। सभी शिकायतों का समुचित निराकरण किया गया।

सी-विजिल एप एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो नागरिकों को चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने में सक्षम बनाता है। इस एप का उपयोग करके नागरिक निर्वाचन प्रक्रिया को स्वच्छ और पारदर्शी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News