×

मध्‍य प्रदेश में 8 लाख किसानों को ब्‍याज माफी, 3 लाख 19 हजार ने नहीं भरे आवेदन

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 647

भोपाल: 20 जून 2023। मध्‍य प्रदेश की शिवराज सरकार ने किसानों को ब्याज से मुक्ति दिलाने के लिए ब्याज माफी योजना लागू की है। आठ लाख किसानों को इसका लाभ मिल गया, पर तीन लाख 19 हजार किसान ऐसे हैं, जिन्होंने इसके लिए आवेदन ही नहीं किया।

योजना में प्रविधान है कि इसका लाभ तभी मिलेगा, जब आवेदन किया जाएगा। छूटे हुए किसानों को योजना का लाभ दिलवाने के लिए सहकारिता विभाग ने सभी चार हजार 543 सहकारी समितियों को निर्देश दिए हैं कि वे किसानों को चिह्नित कर उनके आवेदन कराएं, ताकि उनके ऊपर से भी ब्याज का बोझ उतर जाए। 30 सितंबर तक आवेदन करने वाले किसान ब्याज माफी के पात्र होंगे।

सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक जिन आठ लाख किसानों ने आवेदन किए थे, उनका ब्याज माफ किया जा चुका है। योजना के लिए कुल 11 लाख 19 हजार किसान पात्र हैं।

सहकारी समितियों ने किसानों को चिन्हित कर आवेदन करने के लिए कहा था। इसके लिए व्यक्तिगत संपर्क भी किया पर तीन लाख 19 हजार किसानों ने अब तक आवेदन नहीं किया है।

नियमानुसार ऐसे किसानों को ब्याज माफी की पात्रता नहीं है। यद्यपि, 30 सितंबर तक आवेदन करने वालों को योजना का लाभ मिलेगा। सहकारी समितियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन किसानों ने आवेदन नहीं किए हैं, उनसे संपर्क करें और आवेदन कराएं।

दरअसल, जब तक ब्याज माफी नहीं होगी, तब तक अपात्र किसान को खरीफ फसल की बोवनी के लिए समिति से खाद भी नहीं मिलेगा। सरकार ने इस वर्ष यह व्यवस्था की है कि जिन किसानों को ब्याज माफी मिलेगी, वे जितनी राशि जमा करेंगे, उसके अनुपात में खाद मिल जाएगी।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News