×

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मध्य प्रदेश में अपराधों के नियंत्रण और स्मार्ट पुलिसिंग पर जोर दिया

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 741

भोपाल: 15 दिसंबर 2023। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए कि मध्य प्रदेश में अपराधों के नियंत्रण और प्रधानमंत्री जी की स्मार्ट पुलिसिंग की अवधारणा को मूर्तरूप देने के लिए ऐसा कार्य हो जो उदाहरण बन सके।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि पुलिस कर्मी अपना कार्य अधिक अच्छे ढंग से कर सकें, इसके लिए उन्हें प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। पुलिस कर्मियों के लिए आवास व्यवस्था का कार्य प्रत्येक स्तर पर सहयोगी रूख से आसान बनाया जाए।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि कुछ ऐसे समुदाय हैं जिनके कुछ लोग अपराधिक प्रवृति से जुड़े हैं, उन्हें भी मुख्य धारा में लाने का प्रयास हो। जिन जिलों में अपराध दर अधिक है वहां विस्तृत कार्य योजना बनाई जाए। अवैध हथियारों की तस्करी और शराब माफिया पर प्रभावी कार्यवाही हो। खनिज माफिया के विरूध भी सख्त कार्यवाही खनिज विभाग के समन्वय से की जाए। आगामी 20-25 वर्ष की आवश्यकताओं को देखते हुए आवश्यक कार्य योजना बनाकर क्रियान्वयन प्रारंभ किया जाए।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि उच्च पद के प्रभार और राज्य पुलिस सेवा से अखिल भारतीय सेवा में अधिकारियों की पदोन्नति की कार्यवाही को भी गति दी जाए। निरीक्षकों के पदों पर पदोन्नति सहित अन्य पदों पर भी पदोन्नति के कार्य में विलम्ब न हो। अनुकम्पा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों में भी कार्यवाही की जाए। नगर और ग्राम सुरक्षा समितियों को सक्रिय किया जाए।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रमुख निर्देश
पुलिस की दक्षता बढ़ाने वाले विभागीय कार्यों को महत्व दिया जाए।
प्रत्येक तरीके के अपराधों पर सख्ती से नियंत्रण हो।
मध्य प्रदेश को अपराध नियंत्रण में वर्तमान स्तर को दुरुस्त करना है।
स्वतंत्रता दिवस गणतंत्र दिवस जैसे समारोह की गरिमा को ध्यान में रखते हुए हर जिले में पुलिस बैंड तैयार करें।
पुलिस थानों के क्षेत्र की सीमाओं के संबध में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने के लिए इसकी योजना बनाएं।
जोनल मास्टर प्लान बनाते वक्त अथवा सरकारी भूमि के लैंड यूज में बदलाव की योजना में पुलिस भी अपराध और भीड़ नियंत्रण को ध्यान में रखकर अपना अभिमत दे।
पुलिसकर्मियों की दक्षता बढ़ाने के लिए मौजूदा संसाधनों में बेहतर कार्य के प्रयास करें।
ओरछा, उज्जैन और अन्य नगरों में धार्मिक मेलों पर भीड़ नियंत्रण की व्यवस्थाओं को अधिक प्रभावी बनाना है।
पुलिस बल के पदों पर प्रत्येक स्तर के प्रमोशन समय पर किए जाएं।
वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहन मिलता रहे ताकि वे अपने कार्य और दायित्व को अच्छे से करते रहें।
पुलिस कर्मियों की आवास की समस्या का निराकरण हो।
देह व्यापार पर अंकुश लगाने की दिशा में कार्य करें।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव के इन निर्देशों से स्पष्ट है कि वे मध्य प्रदेश में अपराधों के नियंत्रण को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हर तरीके के अपराधों पर सख्ती से नियंत्रण किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने पुलिसकर्मियों की दक्षता बढ़ाने और उनके लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया है।




Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News