×

लाडली बहना की दूसरी किस्त जारी, सीएम ने कहा- 5 साल में महिलाओं की आमदनी दस हजार प्रतिमाह करनी हैं

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1283

भोपाल: 10 जुलाई 2023। प्रदेेश की लाडली बहना योजना का लाभ ले रही सवा करोड़ महिलाओं के खाते में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को दूसरी किश्त भेज दी। इस मौके पर इंदौर में लाडली बहना सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाडली बहना से मिलने वाली राशि से परिवार में महिलाओं का सम्मान बढ़ा है। इस योजना के अलावा हम आजीविका मिशन के जरिए गांवों में स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाओं की आय पांच साल में दस हजार रुपये प्रतिमाह तक बढ़ाएंगे।



सीएम ने कहा कि हमारी कोशिश है कि प्रदेश में महिला मजबूर नहीं मजबूत बने। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेब मेें पैसे होते हैं तो हिम्मत बढ़ती है। पैसा इज्जत भी बढ़ाता है। पैसा आ जाता है तो देखने वालों का नजरिया बदल जाता है। आधा संसार महिलाओं का है। हमने उन्हें हक देने की कोशिश की है।


कांग्रेस ने नहीं पोंछे महिलाओं के आंसू
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में 50 सालों में कांग्रेस ने सरकारें चलाईं, लेकिन महिलाओं की आंखों के आसू नहीं पोंछे। हमने जो योजना लागू की थी, कांग्रेस की सरकार आने पर उन्हें बंद कर दिया। हमने लाडली बहना योजना से पहले प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना लागू की। प्रदेश में 40 लाख भांजियां इस योजना का लाभ उठा रही हैं। हमने नगरीय निकाय चुनाव में महिला वर्ग के लिए 50 प्रतिशत आररक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में यदि महिलाओं की तरफ कोई गलत नजर रखेगा, तो उसे फांसी पर चढ़ा दिया जाएगा। महिलाओं के लिए संचालित योजनाएं लागू हों, इसलिए हमने लाडली लक्ष्मी सेना बनाई हैै। इस सेना को अधिकार भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम समाप्त होने के बाद लाडली बहना सेना की शपथ भी दिलवाई।

रोड शो में शामिल हुए मुख्यमंत्री
सम्मेलन में शामिल होने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रोड शो मेें शामिल हुए। एयरपोर्ट से सुपर काॅरिडोर तक हुए रोड शो में फूलों से मुख्यमंत्री का स्वागत लोगों ने किया। यात्रा मार्ग पर लगे मंचों से स्वागत किया गया। कार्यक्रम में 111 फीट की राखी भी एक महिला संगठन ने मुख्यमंत्री को सौंपी।



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com



Related News

Latest News

Global News