×

सी-विजिल एप से 1621 शिकायतों का हुआ निराकरण

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 576

भोपाल: 18 अक्टूबर 2023। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए सी-विजिल एप के माध्यम से अब तक प्रदेश के सभी जिलों से कुल 1621 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। इन सभी शिकायतों का 100 मिनट के भीतर निराकरण कर दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि आचार संहिता के लागू होने के बाद से ही सी-विजिल एप पर शिकायतें प्राप्त होने लगी थीं। इन शिकायतों में मतदाताओं को लुभाने के लिए धन, सामग्री, जेवरात आदि का वितरण, मतदाताओं को धमकाना, मतदाताओं का स्वयं के वाहन से परिवहन करना, बिना अनुमति के भवन या दीवारों पर प्रचार सामग्री लगाना आदि शामिल हैं।

श्री राजन ने प्रदेश के नागरिकों से अनुरोध किया है कि यदि वे निर्वाचन में आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत करना चाहते हैं, तो वे सी-विजिल एप के माध्यम से कर सकते हैं। इस एप के जरिए 100 मिनट में शिकायत का निवारण कर दिया जायेगा।

सी-विजिल एप कैसे काम करता है?
सी-विजिल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप को खोलने के बाद, उपयोगकर्ता को शिकायत का प्रकार और संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी। साथ ही, शिकायत की पुष्टि के लिए फोटो या वीडियो अपलोड करना होगा।

शिकायत दर्ज करने के बाद, यह संबंधित अधिकारियों को भेज दी जाती है। अधिकारी 100 मिनट के भीतर शिकायत की जांच कर निराकरण करते हैं।



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, prativad.com

Related News

Latest News

Global News