×

सीएम बोले- विस्फोट देख लगा आतंकी घटना तो नहीं, केंद्र को दी सूचना, कांग्रेस लाई स्थगन प्रस्ताव

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 638

भोपाल: 8 फरवरी 2024। मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन, हरदा हादसे पर कांग्रेस ने स्थगन प्रस्ताव पेश किया। इसे विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने स्वीकार कर लिया। उन्होंने कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत द्वारा लाए गए प्रस्ताव पर चर्चा के लिए डेढ़ घंटे का समय रखा। चर्चा के जवाब में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने हरदा हादसे के दौरान हुए विस्फोट को देखकर लगता है कि यह आतंकी घटना तो नहीं है, मामले में हमने केंद्र सरकार को सूचना दी है। सीएम डॉ. यादव ने कहा कि धमाके की जानकारी लगते ही कैबिनेट की बैठक बीच में रोकी। मंत्री राव उदय प्रताप सिंह के साथ दो अधिकारियों को घटना स्थल पर भेजा। 50 मिनिट के अंदर आपात बैठक बुलाकर तैयारी की। 100 से ज्यादा फायर ब्रिगेड घटना स्थल पर भेजी गई और 50 से अधिक एंबुलेंस ग्रीन कॉरिडोर बनाकर घायलों को लेने के लिए लगाई गई। इंदौर, भोपाल और होशंगाबाद में अस्पतालों को अलर्ट जारी किया।




कितना भी बड़ा अधिकारी हो, दोषी होने पर नहीं बचेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस हादसे की वरिष्ठ अधिकारियों की टीम जांच कर रही है। कितना भी बड़ा अधिकारी हो दोषी पाए जाने पर नहीं बचेगा। इस मामले में कठोर कार्रवाई करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडला जिले में 17, दतिया जिले में 4, मुरैना में 5, जबलपुर में 123, शिवपुरी में 10, ग्वालियर में 26, नरसिंहपुर में 6, डिंडोरी में 6, छिंदवाड़ा में 72, कटनी में 6, शहडोल में 29, अशोक नगर 7 पटाखा फैक्ट्री का निरीक्षण किया जा चुका है। हरदा में 12, इंदौर में 8 फैक्ट्री और 16 गोदाम सील किए गए हैं। राज्य सरकार इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए चिकित्सा के पर्याप्त प्रबंधन कर रही है। बर्न यूनिट और बनाएंगे, मरीजों के लिए एयर एंबुलेंस सेवा भी प्रारंभ की जाएगी।

बस्ती वहां कैसे बनी यह जांच का विषय
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जब फैक्ट्री स्थापित की गई थी तो क्षेत्र अलग-थलग था, लेकिन जांच से पता चलेगा कि वहां बस्तियां कैसे बनीं। एक महीने पहले के एक पत्र का उल्लेख करते हुए, जिसमें यह उल्लेख था कि क्षमता से अधिक विस्फोटक मिला, उस समय अधिकारियों को हटाया गया। उन्होंने कहा कि जांच को कोई प्रभाव न पड़े इसलिए अधिकारी हटा दिए गए। मुख्यमंत्री ने राहतकार्यकर्ताओं के प्रयासों की प्रशंसा की।

विपक्ष ने न्यायिक जांच की मांग की और वाकई बाहर चला गया
विपक्ष ने हरदा हादसे में न्यायिक जांच की मांग की। जब मुख्यमंत्री न्यायिक जांच की मांग का जवाब नहीं दिया, तो विपक्ष विधानसभा से बाहर निकल गया और नारे लगाते हुए गया। विपक्षी नेता उमंग सिंह रावत ने सरकार क्या जनता के लिए है या अधिकारियों की सुरक्षा के लिए है यह पूछा। उन्होंने कहा कि उस परिचालक की जांच क्यों नहीं की गई कि फैक्ट्री आवासीय क्षेत्र में है। उन्होंने अधिकारियों का आरोप लगाया, पूछा कि क्यों कलेक्टर को नहीं जांचा गया कि फैक्ट्री के लिए अनुमति दी जाए। उन्होंने सवाल किया कि क्या सब कुछ झाड़ू के नीचे जाएगा, जो अधिकारी लापरवाही दिखा रहे हैं।

अधिकारी भी जिम्मेदार होने चाहिए
स्थानीय विधायक की जानकारी को कॉलेक्टर ने नजरअंदाज किया। इस तरह की महत्वपूर्ण घटना हो चुकी है और अब अधिकारियों की रक्षा हो रही है। वह पूछा कि क्या वे लोग जनता के मुख्यमंत्री हैं या अधिकारियों के। सिंह ने या तो न्यायिक जांच या सीबीआई जांच की मांग की। उन्होंने मृतकों के लिए 25 लाख रुपये और घायलों के लिए 1 करोड़ रुपये का मुआवजा की मांग की। सिंह ने कहा कि इस पूरे मामले में अधिकारियों को भी अपराधी बनाया जाना चाहिए।

यह फटके की फैक्ट्री नहीं थी, बल्कि यहां जेलेटिन रॉड बनाई जा रही थी: रावत
स्थगिति के प्रस्ताव पर चर्चा आरंभ करते हुए, रामनिवास रावत ने कहा कि हरदा में एक सिलिंडर की दुकान की दुकान थी और उसमें बिजली का संयंत्र भी था। उन्होंने कहा कि इसमें फटके की फैक्ट्री नहीं थी, बल्कि यहां जेलेटिन रॉड बनाई जा रही थी। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री में न तो व्यवस्थाएं थीं और न ही विस्फोटक की अनुमति थी।

Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News