×

एक रोबोट ने सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2171

भोपाल: 30 जून 2024। दक्षिण कोरिया के गुमी सिटी हॉल में एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है। पिछले सप्ताह, काउंसिल में तैनात एक रोबोट सहायक ने काम के दौरान सीढ़ियों से कूदकर 'आत्महत्या' कर ली। यह घटना तब हुई जब रोबोट, जिसे पिछले अगस्त में ही काम पर रखा गया था, "एक जगह ऐसे घूमते हुए देखा गया था जैसे कुछ गड़बड़ हो।"

दो मीटर ऊँची सीढ़ियों से गिरने के बाद रोबोट क्षतिग्रस्त हो गया। सिटी काउंसिल के अधिकारियों ने बताया कि रोबोट के कुछ हिस्सों को इकट्ठा कर लिया गया है और उन्हें निर्माता द्वारा जांचा जाएगा।

यह रोबोट सहायक, जिसे कैलिफोर्निया स्थित बेयर रोबोटिक्स द्वारा बनाया गया था, सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक काम करता था। यह दस्तावेजों को इधर-उधर ले जाता था, आगंतुकों की सहायता करता था और शहर का प्रचार करता था।

इस घटना से सिटी हॉल के कर्मचारी बहुत दुखी हैं। फिलहाल, किसी नए रोबोट को नियुक्त करने की कोई योजना नहीं है। सिटी हॉल के एक अधिकारी ने कहा, "यह सिटी हॉल का ही हिस्सा था, हमारा सदस्य था। इसने कड़ी मेहनत की थी।"

स्थानीय मीडिया ने इस घटना को देश में पहली "रोबोट आत्महत्या" बताया है।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी रोबोट की इस तरह की घटना सामने आई हो। 2022 में, वाशिंगटन डीसी में एक सुरक्षा रोबोट ने खुद को पानी के फव्वारे में डुबोकर 'आत्महत्या' कर ली थी।

गुमी सिटी हॉल में हुई घटना ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रोबोटिक्स के नैतिक पहलुओं पर सवाल उठाए हैं। क्या रोबोट को भी मानव जैसी भावनाएं और अधिकार दिए जाने चाहिए? यह एक ऐसा सवाल है जिस पर आने वाले समय में बहस जारी रहने की संभावना है।

Related News

Latest News

Global News