×

जल धरोहरों की सुरक्षा हम सभी की जिम्मेदारी: डॉ. यादव

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 694

भोपाल: मुख्यमंत्री ने संग्राम सागर तालाब की सफाई के बाद जनसभा को संबोधित किया, जबलपुर में 1373 करोड़ रुपये के 48 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन

10 जून 2024: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास और सामाजिक सरोकारों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस को एक दिवसीय कार्यक्रम के रूप में मनाने के बजाय "जल-गंगा संवर्धन अभियान" के तहत 5 जून से 16 जून तक जल संरक्षण और संवर्धन का पखवाड़ा मनाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव बाजना मठ में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत संग्राम सागर तालाब की सफाई के लिए श्रमदान करने के बाद आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश के हर जिले में नदी, तालाब, चैकडेम और पुरानी बावड़ियों की साफ-सफाई और पुनर्जीवन का कार्य जन सहयोग से किया जा रहा है।

इस जनसभा में लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, विधायक अजय विश्नोई, अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदू, डॉ. अभिलाष पांडे, संतोष वरकड़े, महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती आशा मुकेश गोंटिया, श्री सुभाष तिवारी रानू, श्री प्रभात साहू, पूर्व मंत्री हरेन्द्र जीत सिंह बब्बू, श्री विनोद गोंटिया, डॉ. जितेन्द्र जामदार और अखिलेश जैन भी उपस्थित थे। जनसभा की शुरुआत में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 1373 करोड़ रुपये के 48 विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कुंडम की महिला स्व सहायता समूह द्वारा कोदो-कुटकी के उत्पादों को सांची पार्लर में विक्रय करने के लिए दुग्ध संघ के साथ करार भी किया गया और विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित भी किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि पृथ्वी पर मनुष्य के रूप में जन्म लेना सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि मनुष्य के लिए सम्पूर्ण पृथ्वी ही उसका घर है और इस दृष्टि से पृथ्वी की जल धरोहरों को संवारना और सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने गोंडवाना साम्राज्य की रानी दुर्गावती द्वारा किए गए विकास और जल संवर्धन कार्यों का भी उल्लेख किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सरकार जनता की बेहतरी और सामाजिक सरोकारों के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने प्रदेश के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ने का आश्वासन दिया और कहा कि उद्योगों के निर्माण और रोजगार सृजन की दिशा में सरकार ठोस कदम उठा रही है। डॉ. यादव ने जबलपुर से रीवा, भोपाल और सिंगरौली के लिए एयर टैक्सी सेवा शुरू करने की घोषणा की। साथ ही, प्रदेश के नागरिकों के बेहतर उपचार के लिए एयर एम्बुलेंस सुविधा प्रदान की जाएगी।

जल के बिना जीवन शून्य है: मंत्री राकेश सिंह
लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जल के बिना जीवन शून्य है और वर्तमान वैश्विक जल संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत हर जिले में जल संरचनाओं के पुनर्जीवन का कार्य करने का निर्णय लिया है। उन्होंने संग्राम सागर तालाब की स्थिति के सुधार का उल्लेख किया और इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का कार्य बताया।

श्री सिंह ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा गढ़ा क्षेत्र की बावड़ी के कायाकल्प और इसके जल से आचमन करने का जिक्र किया, जिससे बावड़ी के जीर्णोद्धार की सफलता प्रमाणित होती है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जन सहयोग से और भी जल संरचनाओं का संरक्षण किया जाएगा और यह अभियान पूरे प्रदेश में सफल होगा, जिससे मध्यप्रदेश जल की दृष्टि से सक्षम और समृद्ध बनेगा। महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने सभा के समापन पर सभी आमंत्रितों का आभार व्यक्त किया।

विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया उनमें प्रमुख हैं:
693.62 करोड़ रुपये की छिताखुरी बांध योजना एवं कॉम्पलेक्स
7.50 करोड़ रुपये की अमर एग्रो ग्रेन्स एलएलपी हरगढ़ जबलपुर
4.50 करोड़ रुपये की त्रिगुण एग्री फूड्स प्राइवेट लिमिटेड
2.75 करोड़ रुपये की शिवाय राइस एण्ड जनरल मिल्स प्राइवेट लिमिटेड हरगढ़ जबलपुर
1.65 करोड़ रुपये की अमर एग्रो ग्रेन्स एलएलपी हरगढ़ जबलपुर
2.53 करोड़ रुपये की प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरेला
6.94 करोड़ रुपये की विभिन्न सीसी रोडों के निर्माण कार्य
85 लाख रुपये की वॉटर बॉडी रिज्युविनेशन परियोजना बरेला
30.78 करोड़ रुपये की जल प्रदाय कटंगी
28.24 करोड़ रुपये की जल प्रदाय पाटन
42.8 करोड़ रुपये की जल प्रदाय पनागर
5 करोड़ रुपये की खाद्य एवं औषधि प्रयोगशाला का निर्माण कार्य
2.66 करोड़ रुपये की एमपीएमएसएमई प्रदर्शनी केन्द्र
95 लाख रुपये की आधारताल संभागीय कृषक प्रशिक्षण केन्द्र
1.76 करोड़ रुपये की अजाक थाना जबलपुर
6.40 करोड़ रुपये का संयुक्त तहसील भवन गोरखपुर
1.19 करोड़ रुपये की मझौली तहसील कटाव धाम स्थल के विकास कार्य
मुख्यमंत्री ने 280 करोड़ रुपये की इन्फ्रास्ट्रक्चर हरगढ़, 240 करोड़ रुपये की महाकौशल डिस्टलरीज उमरिया के अतिरिक्त 65-65 लाख रुपये के कुल 22 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का भूमि-पूजन भी किया।

Related News

Latest News

Global News